गुड्डन त्रिवेदी को 14 दिन की न्यायिक हिरासत

Loading

  • त्रिवेदी एवं ड्राइवर तिवारी भेजे गए तलोजा जेल
  • यूपी पुलिस मुंबई आने के बाद लेगी ट्रांजिट रिमांड
  • मुंबई एटीएस ने त्रिवेदी समेत दो को ठाणे से किया था गिरफ्तार

मुंबई. कानपुर शूटआउट कांड में मुंबई आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) के गिरफ्त में आए विकास दुबे गैंग के गुर्गे अरविंद उर्फ गुड्डन त्रिवेदी और उसके ड्राइवर सुशील कुमार उर्फ सोनू तिवारी को अदालत ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. उन्हें तलोजा जेल में रखा गया है. यूपी पुलिस मुंबई आने के बाद उन्हें ट्रांजिट रिमांड पर लेकर उत्तर प्रदेश जा सकती है.

मुंबई एटीएस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कानपुर के विकास दुबे गैंग के गुर्गा अरविंद उर्फ गुड्डन त्रिवेदी यूपी पुलिस के वांटेड आरोपियों में एक है. कानपुर शूटआउट कांड में उसकी क्या भूमिका थी? यूपी पुलिस की जांच में यह सामने आएगा. मुंबई एटीएस ने शनिवार को गुप्त सूचना पर अरविंद उर्फ गुड्डन त्रिवेदी (46) और उसके ड्राइवर सुशील कुमार उर्फ सोनू तिवारी (30) को ठाणे के कोलशेत रोड स्थित एक घर से पकड़ा था. यूपी पुलिस से कंफर्म करने बाद ही दोनों को गिरफ्तार किया गया. हालांकि एटीएस की पूछताछ में त्रिवेदी ने विकास दुबे गैंग से जुड़े होने और कई आपराधिक मामलों में शामिल होने की बात कबूल की है. वह विकास दुबे के सबसे करीबी लोगों में शामिल था. त्रिवेदी पर भी वर्ष 2001 में यूपी के राज्यमंत्री संतोष शुक्ल की हत्या की साजिश का आरोप था.

मोस्ट वांटेड की लिस्ट में था गुड्डन

कानपुर के बिकरु गांव में 2 जुलाई की रात 8 पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद यूपी पुलिस ने 15 मोस्ट वांटेड की फोटो युक्त लिस्ट जारी की थी. इसमें गुड्डन त्रिवेदी का नाम 8 वें नंबर पर था. उस पर पुलिस ने इनाम भी घोषित किया था.

यूपी एसटीएफ ने उसके रूरा स्थित घर पर दो बार दबिश भी दी थी, लेकिन शूटआउट के बाद से ही वह परिवार समेत फरार हो गया था. उसका नाम पुलिस की एफआईआर में शामिल नहीं था, लेकिन यूपी पुलिस के अलर्ट के बाद ही मुंबई एटीएस ने उसे गिरफ्तार किया था. 

गुड्डन रूरा से जिला पंचायत सदस्य

कानपुर देहात के कुढ़वा रूरा का रहने वाला गुड्डन रूरा से जिला पंचायत सदस्य है. उसकी पत्नी कंचन कुढ़वा गांव की प्रधान है. साल 1998 में वह विकास दुबे के संपर्क में आया था. वर्ष 2001 तक वह विकास के बॉडीगार्ड के तौर दिखता था. गैंगस्टर विकास के रसूख के बल पर ही उसने क्षेत्र में अपनी पैठ बनाई और जिला पंचायत सदस्य बन गया. विकास के राजनीतिक कनेक्शन की पूरी जानकारी गुड्डन को है. हाल ही में उसने एक दुकान का उद्घाटन भी विकास से कराया था.