नशा खोरों व तस्करों को मुंबई पुलिस की चेतावनी

  • कहा- होश में आओ
  • ड्रग्स के खिलाफ अभियान

-शीतला सिंह

मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के युवकों में ड्रग्स की लत बढ़ती जा रही है। बॉलीवुड ड्रग्स की गिरफ्त में है। युवा अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Actor Sushant Singh Rajput) को ड्रग्स की लत में जान गंवानी पड़ी। ऐसे में मुंबई पुलिस ने ड्रग्स (Drugs) के खिलाफ बड़े पैमाने पर मुहिम चलायी है, जिससे आए दिन नशाखोर और ड्रग्स तस्कर पकड़े जा रहे हैं। मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने अपने अंदाज में माउंट एवरेस्ट की तस्वीर ट्वीट कर नशा खोरों एवं तस्करों को चेतावनी दी है कि उसकी गिरफ्त से केवल माउंट एवरेस्ट को छोड़ कोई भी नहीं बच सकता है। हाल में ही चीन एवं नेपाल ने माउंट एवरेस्ट की उंचाई बढ़ने की बात कही थी।

नशे के सौदागरों एवं नशाखोरों को चेतावनी

मुंबई पुलिस ने ट्वीट में चेतावनी देते हुए नशे के सौदागरों और नशे का सेवन करने वालों इससे दूर रहने की हिदायत दी है। ट्वीट में मुंबई पुलिस ने दो हैशटेग भी किए हैं, जिसमें पहला है ‘से नो टू ड्रग्स और दूसरा होश में आओ’ यह ट्वीट स्पष्ट रूप से मुंबई पुलिस का नशे के खिलाफ अभियान का एक हिस्सा है।

2503 नशेडियों एवं ड्रग्स तस्करों पर शिकंजा

मुंबई पुलिस के इस साल के पिछले 11 महीने में ड्रग्स के खिलाफ की गई कार्रवाई के आंकड़े भी कुछ इसी तरह की तस्वीर बयां कर रहे हैं। पुलिस ने नशा खोरी और तस्करी के 2441 मामले दर्ज किए। इन मामलों में 2503 नशेडियों एवं ड्रग्स तस्करों को गिरफ्तार किया गया। मुंबई पुलिस के एंटी नार्कोटिक सेल के पुलिस उपायुक्त दत्ता नालावडे ने बताया कि हमने इस साल सबसे अधिक कार्रवाई ड्रग्स तस्करों के खिलाफ हुई है।

 25 करोड़ से अधिक की ड्रग्स जब्त

मुंबई पुलिस के विभिन्न पुलिस स्टेशनों के साथ मिल कर एंटी नार्कोटिक सेल ने 215 मामले दर्ज कर 263 ड्रग्स तस्करों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 25 करोड़ रुपए से अधिक की ड्रग्स जब्त की गयी है।

बॉलीवुड के ड्रग्स कनेक्शन पर एक्शन

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिं‍ह राजपूत की मौत के मामले में ड्रग्स ऐंगल आने के बाद से ही नार्कोटिक कंट्रोल ब्यूरो (एसीबी) मुंबई समेत बॉलीवुड में फैले ड्रग्स के नेक्शस को तोड़ने में लगे हुए हैं। राजपूत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती और उसके भाई समेत 26 से अधिक ड्रग्स तस्करों को गिरफ्तार किया है। हालांकि मुंबई पुलिस का नार्कोटिक सेल पहले से ही नशा खोरों और ड्रग्स तस्करों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है।

हर रोज ड्रग्स तस्करों पर कार्रवाई

शहर में फैले ड्रग्स के अवैध कारोबार के नेटवर्क को ध्वस्त करने की जिम्मेदारी एंटी नार्कोटिक सेल के प्रमुख पुलिस उपायुक्त दत्ता नालावडे ने संभाल रखी है। एंटी नार्कोटिक सेल के प्रमुख के रूप में जब से नालावडे ने जिम्मेदारी संभाली है, तब से हर रोज ड्रग्स तस्कर पकड़े जा रहे हैं।

हमारी गिरफ्त से नहीं बचेंगे ड्रग्स तस्कर

ड्रग्स के खिलाफ हमारा अभियान चल रहा है। ड्रग्स तस्कर कोई भी तरीका अपना लें, हम उन तक जरूर पहुंचेंगे। वे हमारी गिरफ्त से नहीं बच सकते हैं। हमने ड्रग्स तस्करों के खिलाफ कार्रवाई की विशेष रणनीति बनायी है। उनकी हर गतिविधियों पर नजर रख रहें हैं। हमारे पिछले सालों के आंकड़े भी देखेंगे, तो ज्ञात होगा कि मुंबई पुलिस की नशेड़ियों एवं ड्रग्स तस्करों के खिलाफ कार्रवाई सतत जारी रहती है।

-दत्ता नालावडे, पुलिस उपायुक्त (एटीं नार्कोटिक सेल)