Schools

  • 3-4 दिनों में नोटिफिकेशन जारी होने की उम्मीद
  • बीएमसी की तैयारियां पूरी

मुंबई. ऑनलाइन पढ़ाई (Online Studies) कर रहे बच्चों के लिए एक सुखद खबर है कि अब वे स्कूल (School), कॉलेज (College) में जा कर पढ़ाई कर सकते हैं। बीएमसी (BMC) ने 18 जनवरी से मुंबई (Mumbai) की कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों को खोलने के लिए तैयारी पूरी कर ली है। मुंबई में कक्षा 9 से 12 वीं तक के सरकारी-गैर सरकारी मिलाकर सभी 1411 स्कूल हैं जिन्हें शुरु (Start) किया जाएगा। 

बीएमसी के शिक्षा अधिकारी महेश पालकर (Education Officer Mahesh Palkar) ने बताया कि इस बाबत 16 या 17 जनवरी को नोटिफिकेशन (Notification) जारी की जा सकती है। याद रहे कि 16 से मुंबई में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया भी शुरु हो रही है। इसलिए 18 तक स्कूल खुल सकते हैं।

सभी स्कूल-कॉलेज एक साथ खुलेंगे

पालकर ने बताया कि मुंबई में बीएमसी के 48 अनुदानित और 163 गैर-अनुदानित स्कूल हैं। इसके अलावा 1200 निजी स्कूल हैं। नोटिफिेकेशन जारी होने के बाद सभी स्कूल एक साथ खुल जाएंगे। पालकर ने बताया कि मुंबई के स्कूलों को मार्च में बंद कर दिया गया था। इस वर्ष अब तक बच्चे घर से ही ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। कई बंद स्कूल को क्वारंटाइन सेंटर बना दिया गया था। उन स्कूलों को पढ़ाई के लिए तैयार कर दिया गया है। 

बीएमसी अपने स्कूलों में उपलब्ध कराएगी मास्क

सभी स्कूलों को थर्मामीटर, ऑक्सीमीटर, साबुन आदि उपलब्ध करा दिए गए हैं। बीएमसी अपने स्कूलों में आने वाले बच्चों को मास्क उपलब्ध कराएगी। मास्क मंगा लिए गए हैं। 17 जनवरी से पहले सभी स्कूलों को मास्क वितरित कर दिया जाएगा जिससे वे पहले दिन से ही स्कूल आने वाले विद्यार्थियों को दे सकें।