Six-foot distance in dim air is not enough to stop the spread of corona virus- study

मुंबई. मुंबई में शुक्रवार को कोरोना संक्रमितों का नया रिकॉर्ड कायम हुआ. 24 घंटे के दौरान कोरोना के 1851 नये मरीज मिले हैं. मुंबई में कोरोना मरीजों की संख्या 27,351 हो गई है. दिन भर में 27 मरीजों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 909 हो गई. 

बीएमसी की हेल्पलाइन पर 69,407 फोन

 कोरोना मरीजों की सुविधा के लिए बीएमसी की हेल्पलाइन नंबर 1916 पर 69,407  फोन आए हैं. प्रतिदिन लगभग 4000 लोग कोरोना संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए फोन करते हैं. बीएमसी के अनुसार डॉक्टर से सलाह के लिए 14,553, एंबुलेंस के लिए 11,333, अस्पताल और बेड की जानकारी के लिए 21,309 और शिकायत तथा खाने के लिए 25,539 फोन आए हैं. 

24 घंटे में अपलोड करें रिपोर्ट

कोरोना मरीजों की जानकारी अपलोड करने के कारण बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने निजी लैब संचालकों को फटकार लगाई. कमिश्नर ने निजी प्रयोगशाला के प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग बैठक में फटकार लगाते हुए कहा कि कोरोना मरीजों की रिपोर्ट आईसीएमआर की वेबसाइट पर अपलोड करने में देरी क्यों होती है. निजी लैब में जांच किए गए रिपोर्ट को दो दिन बाद वेबसाइट पर अपलोड करने से उस दिन का सही आंकड़ा नहीं मिल पाता है. 

इस बैठक में अतिरिक्त आयुक्त अश्विनी भिडे, संजीव जयसवाल , सुरेश काकानी और अन्य अधिकारी उपस्थित थे. कमिश्नर ने आदेश दिया कि विदेश से आए व्यक्तियों और होम क्वारंटाइन किए गए लोगों के नमूने और चिकित्सा क्वारंटाइन समय 14 दिन के भीतर की जानी चाहिए. कोरोना मरीजों की जांच रिपोर्ट भी 24 घंटे के भीतर वेबसाइट पर अपलोड की जानी चाहिए. 

मुंबई में शराब की होम डिलीवरी

बीएमसी ने आज मुंबई में शराब की होम डिलिवरी की अनुमति दे दी. सरकार की गाइडलाइन के अनुसार संपूर्ण मुंबई कंटेनमेंट जोन है. शराब की बिक्री दुकानों पर नहीं होगी. शराब की दुकानों पर बिक्री करने वाली शॉप पर कठोर कार्रवाई की जाएगी. केवल होम डिलीवरी की अनुमति दी गई है.