स्कूलों की ज्यादती के खिलाफ नुक्कड़ नाटक

Loading

  • चाइल्ड एंड एजुकेशन फाउंडेशन के बैनर तले प्रदर्शन

नालासोपारा. चाइल्ड एंड एजुकेशन फाउंडेशन के बैनर तले स्वतंत्रता दिवस के दिन स्कूल फीस वसूली के खिलाफ नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया. नाटक के माध्यम से दर्शाया गया कि इस क्षेत्र के निजी विद्यालय ऑनलाइन शिक्षा के नाम पर जबरन धन उगाही कर रहे हैं, साथ ही मानसिक रूप से परेशान कर रहे हैंं. नाटक में बड़ी संख्या में शामिल स्कूली छात्र एवं अभिभावक हाथों में “नो स्कूल, नो फिस” जैसे स्लोगन लिखी तख्तियां हाथों में लेकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. 

यह अनोखा प्रदर्शन नालासोपारा पूर्व के अचोले क्षेत्र में शनिवार की सुबह 10 बजे किया गया. प्रदर्शन फाउंडेशन के सदस्य हैप्पी सिंह ने नेतृत्व में किया गया. 

ऑनलाइन शिक्षा के नाम पर जबरन फीस वसूली

 इस दौरान प्रदर्शनकारियों का कहना था कि कोरोना के चलते लॉकडाउन के साथ ही सभी स्कूल कॉलेजों को सरकार द्वारा बन्द रखने का निर्देश दिया गया. ऐसे में निजी विद्यालयों द्वारा ऑनलाइन शिक्षा के नाम पर लोगों को परेशान किया जा रहा है. बच्चों के अभिभावकों पर जबरन फीस भरने का दबाव बनाया जा रहा है जो गलत है. विरोध स्वरूप नाटक को सफल बनाने में शुशील तिवारी, अक्षय, पार्थ, नीलेश जैन, आदेश भंसोले, संदीप भंसोले आदि ने अपना योगदान दिया. 

75 विद्यालयों पर होगी कार्रवाई

गट शिक्षा अधिकारी वसई, माधवी तांडेल ने कहा कि फीस न भरने की स्थिति में कोई विद्यालय छात्र को निकाल नहीं सकता. यदि कोई विद्यालय यह कार्य करता है तो उसकी जानकारी मिलने पर हम उसके खिलाफ कार्रवाई करेंगे. वैसे वर्तमान में मेरे पास 75 विद्यालयों की सूची है, जिनके खिलाफ आगामी 15 दिनों में कार्रवाई की जानी है.