Vaccination
File Photo

    मुंबई. मुंबईकरों (Mumbaikars) के पास अबतक केवल एक वैक्सीन (Vaccine) कोविशील्ड (Covishield Vaccin) का ही विकल्प उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही लोग कोवैक्सीन (Covaxin) का टीका भी ले पाएंगे। मनपा को कोविशील्ड के अलावा स्वदेशी ‘कोवैक्सीन’ की खेप भी इस सप्ताह मिलेगी। मुंबई में केवल सरकारी जेजे असप्ताल (JJ Hospital) में ही कोवैक्सीन टीका उपलब्ध है। शुरुआत में यह वैक्सीन केवल हेल्थ केयर वर्कर्स और उसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए उपलब्ध था। फिलहाल मनपा व निजी अस्पताल के टीकाकरण केंद्र में ऑक्सफ़ोर्ड द्वारा विकसित और पुणे के सीरम इंस्टिट्यूट द्वारा बनाई गई कोविशील्ड वैक्सीन लोगों को दी जा रही है। 

    मनपा की कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मंगला गोमरे ने बताया कि आगमी 3 से 4 दिनों में हमें कोविशील्ड के साथ कोवैक्सीन भी मिलेगा। हम कुछ केंद्रों पर कोविशील्ड तो कुछ पर कोवैक्सीन रखने की योजना बना रहे हैं। ऐसे में लाभकर्ताओं के पास दोनों में से एक वैक्सीन लेने का विकल्प उपलब्ध होगा। जिसे जो वैक्सीन लेना है वो उस केंद्र में जाएगा। इसके अलावा हम एक केंद्र में दोनो वैक्सीन रखने को लेकर भी सोच रहे है, लेकिन अंतिम निर्णय वैक्सीन और केंद्र से प्रोटोकॉल के आने के बाद ही होगा।

    कोवैक्सीन लेने के पहले कंसेंट जरूरी

    भारत बॉयोटेक और इंडियन कॉउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) द्वारा देश में बनाई गई वैक्सीन कोवैक्सीन लेने के पहले लाभार्थियों को एक कंसेंट फॉर्म भरना अनिवार्य होगा। लाभार्थी को पहले वैक्सीन से संबंधित जोखिम और फायदे से अवगत कराया जाएगा। कंसेंट फॉर्म भरने के बाद ही लाभकर्ता को वैक्सीन दिया जाएगा।