Ballast Loaded Vehicle turn

नागपुर. गिट्टीखदान परिसर के आईबीएम रोड पर रविवार को और एक गिट्टी से भरा ट्रेलर वाहन पलट गया. हादसे में स्थानीय नागरिकों की जान बाल-बाल बच गई, लेकिन चालक गंभीर रूप से घायल होने के कारण उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. घटना रविवार की दोपहर करीब 3.30 बजे की है. बजरी से भरा हुआ वाहन क्रमांक: जेएच-05/एडब्ल्यू-2074 गिट्टीखदान काटोल रोड से टीवी टॉवर जाने के लिए आईबीएम रोड पर चढ़ा.

चढ़ाव पर चढ़ने के बाद कुछ ही दूरी पर वाहन का ब्रेक फेल हो गया. ब्रेक फेल होने से वाहन दूगनी स्पीड में पीछे आने लगा. वाहन को आते देख वहां खड़े कुछ नागरिक अपनी जान बचाने के लिए सड़क के किनारें घरों के अंदर घुस गए. कुछ ही दूरी पर तेज रफ्तार वाहन सड़क पर ही पलट गया. हादसे के बाद स्थानीय नागरिक चालक की जान बचाने के लिए दौड़ पड़े. उन्होंने गंभीर रूप से घायल चालक को उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया.

4 महीने में तीसरा हादसा

स्थानीय नागरिक एवं कांग्रेस कार्यकर्ता रिजवान रूमवी ने बताया कि इस मार्ग पर भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध होने के बाद भी भारी वाहन धडल्ले से जारी है. ठीक 4 महीने पहले इसी मार्ग पर एक डामरी की बजरी से भरे एक टिप्पर के ब्रेक फेल होने के कारण वह सड़क पर पलट गया था.

इस दौरान उस चालक की टिप्पर के नीचे आने से मौके पर ही मौत हो गई थी. वहीं कई वाहनों के साथ उनके घर को भी भारी नुकसान पहुंचा था. घटना को गंभीरता से लेते हुए नागरिकों ने यातायात विभाग और मनपा प्रशासन को ज्ञापन देकर इस मार्ग से भारी वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाते हुए आईबीएम रोड के चढ़ाव पर लोहे के खंभे और भारी वाहन के लिए प्रवेश बंद की तख्ती लगाई गई थी.

इसी प्रकार गिट्टीखदान मार्ग के उतार पर भी इसी प्रकार के लोहे के खंभे लागए जाने थे, लेकिन स्थानीय पार्षद के विरोध करने के कारण मनपा कर्मचारियों ने यह कार्य रोक दिया. यदि उस समय सड़क पर खंभे लग जाते तो आज यह हादसा नहीं होता. आवाजाही प्रतिबंध होने के बाद भी इस मार्ग पर धड़ल्ले से भारी-भरकम वाहन दौड़ रहे हैं और स्थानीय नागरिकों की जान जोखिम में डाल रहे है. पिछले 4 महीने में यह तीसरा हादसा है. 

पुलिस के डर से मार रहे शार्ट कट

जानकारी है कि पुलिस की कार्रवाई और शार्ट कट मारने के चक्कर में चालक इस मार्ग से भारी वाहनों को ले जा रहे है. बैरिकेड्स लगे होने के बावजूद बीच में से गाड़ी निकालकर आवाजाही कर रहे है. गिट्टीखदान रोड पर अक्सर पुलिस की कार्रवाई जारी होने के कारण डर के मारे चालक आईबीएम रोड से गाड़ी निकालकर  शार्ट कट मार रहे है. इससे आए दिन जानलेवा हादसों का खतरा बढ़ गया है.

खंभों के बीच से भारी वाहन गिट्टी, रेती, सीमेंट, लोहे से लदे भरी वाहन नीचे उतर रही है. स्थानीय नागरिकों की जान को भविष्य में फिर हानि पहुंच सकती है. इसे ध्यान में रखते हुए नागरिकों ने सीपी अमितेशकुमार से ऐसे वाहन चालक और मालकों पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है.