West Bengal government announced, it is necessary for those coming to Kolkata to show negative report of RT-PCR
Representative Image

  • अब तक युवक द्वारा 10 लोग संक्रमित

Loading

नागपुर (महाराष्ट्र). ब्रिटेन में फैले नये ‘कोरोना स्ट्रेन’ की दहशत अब नागपुर में दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। अब विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर जांच बढ़ा दी गई है। वहीं अब  दो सप्ताह पहले तक विदेश से आने वालों की भी जानकारी निकाली जा रही है। इसके साथ ही साथ ही खुद लोगों को भी अपनी जानकारी देते हुए जांच कराने के लिए कहा जा रहा है। इस बीच कह्ब्रों के मुताबिक लंदन से अकोला पहुंचे दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से उन्हें बीते शुक्रवार को मेडिकल में भर्ती कराया गया है।

ख़बरों के मुताबिक एक 42 महिला और उनका 16 वर्षीय बेटा अकोला के ही रहने वाले है। वे पिछले दिनों ही लंदन से लौटे थे। लौटने के बाद उन्हें क्वारंटाइन में रखा गया था। लेकिन फिर कोरोना के लक्षण दिखाई देने के बाद टेस्ट किया गया। यह टेस्ट रिपोर्ट बीते गुरुवार को आई, ज़िसमें उक्त दोनों कोरोना संक्रमैय यानी कि पॉजिटिव पाए गए हैं । हालांकि दोनों की हालत सामान्य बताई जा रही है, लेकिन नये ‘कोरोना स्ट्रेन’ की संभावना के मद्देनजर एहतियातन उन्हें मेडिकल में भर्ती किया गया है। इन दोनों के ही नमूने पुणे की राष्ट्रीय प्रयोगशाला में जांच के लिए भेज दिए गए हैं।

गौरतलब है  कि बुधवार को इंग्लैंड से लौटे 28 वर्षीय युवक को पॉजिटिव होने के बाद मेडिकल में भर्ती किया गया था। नये ‘स्ट्रेन’ की आशंका के चलते उसके नमूने पुणे की प्रयोगशाला में जांच के लिए भेज दिए गए है। लेकिन गुरुवार को दोबारा कोरोना जांच के दौरान वह निगेटिव पाया गया. इसके साथ ही डॉक्टरों ने भी राहत की सांस ली है।

दरअसल महाराष्ट्र (Mharashtra) के नागपुर (Nagpur) में ब्रिटेन ( Britain) से आया 28 वर्षीय व्यक्ति कोरोना (Corona Strain) वायरस से संक्रमित पाया गया था। एक अधिकारी ने आज यानी बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। वहीं नागपुर के UCN न्यूज़ के मुताबिक बताया यह भी जा रहा था कि ब्रिटेन से आये इस व्यक्ति में नए कोरोना स्ट्रेन के लक्षण मिले हैं जिसे GMC भी कन्फर्म कर रहा था।

वहीं नंदनवन निवासी 28 वर्षीय युवक 29 नवंबर को इंग्लैंड से लौटा। उसे 17 दिन के आइसोलेशन के निर्देश दिए गए थे। जिसके कुछ दिन बाद उसे स्वाद और महक नहीं आने के लक्षण नजर आए। 15 दिसंबर को उसने अपनी जांच कराई जिसमें वह पॉजिटिव आया।

इस बीच वह अपने परिवार के भी संपर्क में रहा और एक बार गोंदिया भी होकर आया। संपर्क में आने वाले करीब 10 लोग पॉजिटिव हो चुके हैं। मनपा की अपील के बाद युवक ने अपनी जानकारी साझा की और मेडिकल में भर्ती कराया गया। जिसके बाद नए स्ट्रेन की जांच के लिए उसका एक सैंपल पुणे भेजा गया है। गुरुवार को उसकी दोबारा कोरोना जांच की गई, लेकिन यह रिपोर्ट निगेटिव आई। अब पुणे प्रयोगशाला की रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है। रिपोर्ट आने के बाद ही मेडिकल से छुट्टी दी जाएगी।

सरकार ने इस सप्ताह की शुरुआत में ब्रिटेन से आने-जाने पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसके बाद नागपुर महानगर पालिका (एनएमसी) ने ब्रिटेन से हाल में आए लोगों से अपील की थी, कि वे नगर निकाय को इस संबंध में सूचित करें।एनएमसी के आयुक्त राधाकृष्णन बी ने कहा, ‘‘संबंधित व्यक्ति ने स्वयं हमें सूचित किया कि वह हाल में ब्रिटेन से आया है। वह 15 दिन पहले ब्रिटेन से नागपुर आया था।” उन्होंने बताया कि मंगलवार को उसकी आरटी-पीसीआर जांच की गई थी और बुधवार को आई रिपोर्ट में उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई। मरीज की लार का नमूना आगे की जांच के लिए पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान भेजा गया है।

हालाँकि अधिकारी ने कहा, ‘‘हमें यह नहीं पता कि यह वायरस का नया स्वरूप है या पुराना। व्यक्ति में मामूली लक्षण हैं और एहतियात के तौर पर उसे यहां सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के अलग वार्ड में रखा गया है।” उन्होंने बताया कि व्यक्ति के परिवार के सदस्यों की भी जांच की गई है। वे अपने घर में पृथक-वास में रह रहे हैं और उनके स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है। उन्होंने हाल में ब्रिटेन और यूरोप से आए लोगों से अपील की कि वे इसकी जानकारी दें और अपनी जांच कराएं।