Sunil Kedar at Chicken festival

  • चिकन फेस्टिवल में मंत्री केदार ने कहा

Loading

नागपुर. पशु संवर्धन मंत्री सुनील केदार ने कहा कि चिकन या अंडे खाने से बर्ड फ्लू नहीं होता. इस संदर्भ में सोशल मीडिया में काफी अफवाहें फैलाई जा रही हैं. ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि नागरिक अंडे व चिकन का सेवन करें, इससे स्वास्थ्य बेहतर होता है. वे विदर्भ पोल्ट्री फार्मर्स एसोसिएशन व पशु व मत्स्य विज्ञान यूनिवर्सिटी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित चिकन फेस्टिवल में बोल रहे थे.

इस अवसर पर उप कुलपति डॉ. आशीष पातूरकर, संचालक विस्तार व शिक्षा डॉ. वी.डी. अहेर, कार्यकारी परिषद सदस्य डॉ. सुधीर दुद्दलवार, विदर्भ पोल्ट्री फार्म एसोसिएशन अध्यक्ष राजा दुधबडे उपस्थित थे. केदार ने कहा कि अंडा व चिकन को 100 डिग्री सेल्सियस तापमान पर पकाकर खाने से कोई डर नहीं रहता.

उन्होंने कहा कि देश में सर्वाधिक पोल्ट्री का निर्यात महाराष्ट्र से होता है जिसके चलते राज्य की ग्रामीण अर्थव्यवस्था का यह बड़ा आधार है. उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू से एक भी जनहानि नहीं हुई है. उन्होंने मुर्गी पालन करने वाले व्यवसायियों को बीमा कराने की अपील की. नुकसान होने पर उन्हें बीमा से राज्य व केन्द्र सरकार की ओर से 90 रुपये प्रति पक्षी मदद दी जाती है.