Citizens troubled by bad settlements, mud, dirt in division 3

Loading

नागपुर. उत्तर नागपुर में प्रभाग क्रमांक 3 के अंतर्गत रानी दुर्गावती चौक के आसपास का क्षेत्र विकसित क्षेत्रों में माना जाता है लेकिन यहां पर तैयार की गईं मूलभूत सुविधाएं इतने कमजोर नियोजन के साथ बनाई गई हैं कि लोगों के उपयोग से पहले ही ये जर्जर होकर टूट रही हैं. मनपा के दायरे में आने के बावजूद यहां पर पानी निकासी से लेकर सड़क तक की समस्या से लोग जूझ रहे हैं. नागरिकों में सुविधाएं न मिलने के कारण नाराजगी है और लोग प्रशासन की लापरवाही को लेकर असंतुष्ट हैं.

उल्लेखनीय है कि उत्तर नागपुर में रानी दुर्गावती चौक, रिंग रोड और बिनाकी मंगलवारी के बीच के दायरे में नागरिकों की काफी घनी वसाहत है. इसमें छोटे-मोटे काम, दूकान, हाथठेला, छोटी-मोटी नौकरी आदि करने वाले नागरिक बड़ी संख्या में निवास करते हैं. छोटा सा इलाका होने के बावजूद यहां पर जनसंख्या काफी है. यह इलाका मनपा के प्रभाग क्रमांक 3 के अंतर्गत आता है तथा इसके अंतर्गत निजामुद्दीन कॉलोनी, धम्मदीप नगर, आनंद नगर, वर्कर लेआउट, संजय गांधी नगर, इंदिरा माता नगर, रानी दुर्गावती नगर आदि बस्तियां आती हैं. 

कुछ साल पहले इन बस्तियों में नागरिकों को सड़क, बिजली, पानी, गडर लाइन आदि सुविधाएं दी गई थीं. लेकिन सड़क और पानी निकासी की लाइन इन वर्षों में टूटकर नष्ट हो चुकी हैं. नालियों पर लगे ढक्कन जगह-जगह टूट चुके हैं. कई मकानों को गंदा पानी बहकर खुले प्लाटों में जमा हो रहा है जिससे मच्छर पनप रहे हैं. कुछ दिन पहले यहां पर सड़क बनाने के लिए बेस तैयार किया गया था लेकिन उस काम को छोड़ दिया गया है. इन दिनों वर्षा होने से यहां पर कीचड़ की समस्या पैदा हो गई है. इस क्षेत्र के नागरिक शेख शहनवाज, शेख इशफाक, नियाज अंसारी, शेख हामिद, समीर शेख, राहुल चौरे, रूपेन्द्र सिना सहित अन्य नागरिकों ने मनपा से शीघ्र ही नया रोड बनाकर देने की मांग की है.