CM Uddhav

Loading

नागपुर. मुख्यमंत्री बनने के बाद उद्धव ठाकरे विधानमंडल के अधिवेशन के लिए नागपुर आए थे, लेकिन उसके बाद से सिटी को उनके दर्शन नहीं हुए. हालांकि इस बीच गोसीखुर्द और भंडारा के सरकारी अस्पताल में हुई घटना के बाद परिजनों से मिलने आए, लेकिन एयरपोर्ट से सीधे उड़ गए. अब 26 जनवरी को ‘बालासाहब ठाकरे अंतरराष्ट्रीय प्राणी संग्रहालय’ में इंडियन सफारी के उद्घाटन के लिए आ रहे हैं. लंबे अर्से बाद सिटी में आने के बाद नागरिकों की भी इच्छा है कि वे रुक कर जाएं. साथ ही सिटी के विकास कार्यों की समीक्षा भी करें.

कोरोना की वजह से लॉकडाउन में सब कुछ थम गया था. लेकिन अब स्थिति सामान्य होने लगी है. औद्योगिक विकास ने भी गति पकड़ ली है. साथ ही मेट्रो सहित अन्य प्रोजेक्ट के कामों में भी रफ्तार आने लगी है. लेकिन उद्योगों की हालत को सुधारने के लिए उन्हें क्षमतावान बनाने की जरूरत है. इसके लिए जरूरी होगा कि अधिकाधिक निवेश सिटी की ओर आकर्षित हो. यही वजह है कि उपराजधानी के साथ मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की सतत कनेक्टिविटी वक्त की जरूरत बन गई है. अब जनता भी मांग कर रही है कि मुख्यमंत्री सिटी के लिए समय निकालें. केवल उद्घाटन कर ही न निकल जाएं, बल्कि यहां ठहरें.

पिछले वर्षों में सिटी विकास की दिशा में अग्रसर है. मुंबई के बाद नागपुर में मेट्रो ने रफ्तार पकड़ ली है. जल्द ही सभी स्टेशन शुरू हो जाएंगे. इसके बाद सिटी के विकास में नया अध्याय जुड़ जाएगा. लेकिन मिहान में कई प्रकल्प अब भी शुरू नहीं हो सके हैं. अब भी निवेशकों में एक तरह की झिझक बनी हुई है. यदि मुख्यमंत्री की सिटी के साथ कनेक्टिविटी बढ़ेगी तो अधिकारियों की भी जवाबदेही बढ़ेगी. अटके प्रकल्पों को गति मिलेगी. 

अधिकारियों की बढ़ेगी जवाबदेही

हालांकि महाविकास आघाड़ी में शामिल मंत्रियों द्वारा विदर्भ विकास की दिशा में प्रयास किये जा रहे हैं. लेकिन मुख्यमंत्री द्वारा सीधे तौर पर विकास कार्यों की समीक्षा की जाएगी तो और गति मिलेगी. यहां किसानों की समस्या अब ज्वलंत बनी हुई है. टूरिज्म को बढ़ाने की दिशा में प्रयास किए जा सकते हैं. विदर्भ को वनसंपदा प्रचुर मात्रा में मिली है. इस पर आधारित उद्योग शुरू करने और जो उद्योग शुरू है, उन्हें गति देने का कार्य मुख्यमंत्री की सीधी कनेक्टिविटी से बढ़ेगा. ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ने से आत्मनिर्भरता भी बढ़ेगी. जनता को उसी के क्षेत्र में रोजगार मिल सकेगा. मुख्यमंत्री सिटी में रहेंगे तो जनता की समस्याओं का निराकरण हो सकेगा. जनता भी चाहती है कि मुख्यमंत्री उसकी बात सुनें, मिलें और भविष्य की योजनाओं पर चर्चा करें. 

आज सीएम करेंगे इंडियन सफारी का उद्घाटन..

प्रदेश के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे 26 जनवरी को ‘बालासाहब ठाकरे अंतरराष्ट्रीय प्राणी संग्रहालय’ में इंडियन सफारी का लोकार्पण करेंगे. यह कार्यक्रम गोरेवाड़ा जू परिसर में दोपहर बाद 3 बजे आयोजित होगा.