Survey conducted door-to-door, entrusted to health workers in Patur and Balapur

Loading

नागपुर. कोरोना के मरीजों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही हैं. मार्च में जहां मरीजों की संख्या 50 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई थी, वहीं जून के पहले सप्ताह तक मरीजों की संख्या 700 के करीब पहुंच गई है. यानी करीब ढाई महीने में वाइरस ने पूरी तेजी से साथ लोगों को अपने चंगुल में जकड़ा है. शनिवार को 10 नये मरीजों में संक्रमण के बाद कुल संख्या 692 हो गई है. डाक्टरों ने बारिश के मौसम में संक्रमण और तेजी से फैलने की संभावना व्यक्त की है. इस हालत में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन आवश्यक हो गया है.

‘संपर्क से संपर्क’ की चेन की वजह से ही जिले में कोरोना का फैलाव तेजी से बढ़ा है. शुक्रवार को कोरोना ब्लास्ट हुआ और कुल 56 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई. इसके बाद प्रशासन ने करीब 300 लोगों को क्वारंटाइन सेंटर भेज दिया था. साथ ही संबंधित इलाकों को सील कर दिया गया. अब तक धंतोली को सील नहीं किया गया था, लेकिन मरीज मिलने के बाद शनिवार को कुछ इलाकों में बैरिकेटिंग कर सील कर दिया गया.

मेडिकल-मेयो में 204 भर्ती
इस बीच शनिवार को कुल 10 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई. सभी को अलग-अलग क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया था. इनमें गजानन सोसाइटी सेमिनरी हिल्स, सिंधी रेलवे वर्धा, सदर, जुनी मंगलवारी के एक-एक मरीज सहित चौदा मैल के 2 और अमरावती मृतक के 3 परिजनों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. जबकि रात में निजी लैब से आई रिपोर्ट में गोधनी के एक व्यक्ति को भी संक्रमण का पता चला. इस तरह मरीजों की संख्या 700 के करीब पहुंच गई हैं. अमरावती के मृतक के साथ आने वालों को क्वारंटाइन किया गया था. अब धीरे-धीरे सभी पाजिटिव होते जा रहे हैं. फिलहाल मेडिकल में 121 मरीज भर्ती है. इनमें से 110 मरीजों में कोई भी लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं. वहीं मेयो में भर्ती 83 मरीजों में से भी अधिकांश में लक्षण ही नहीं दिख रहे है. इस तरह दोनों अस्पतालों में 204 मरीजों का उपचार जारी है.

22 को मिली छुट्टी
शनिवार को एक ओर जहां नये मरीज भर्ती हुये. वहीं ठीक होकर घर जाने वाले भी थे. मेडिकल से 2,एम्स से 5 और मेयो से 15 मरीजों को छुट्टी दी गई. इस तरह कुल 22 लोगों को छुट्टी दी गई. इन लोगों में शुरुआत से ही लक्षण नहीं दिखाई दे रहे थे. इस वजह से उपचार में आसानी हुई. फिलहाल सभी लोगों को अगले कुछ दिनों तक क्वारंटाइन में रहने के लिए कहा गया है.

‘सारी’ के 2 मरीजों की मौत
एक ओर जहां कोरोना तेजी से फैल रहा है, वहीं दूसरी ओर ‘सारी’ के मरीज भी बढ़ रहे हैं. पिछले दिनों जिन दो मरीजों की मौत हुई, उन्हें भी पहले सारी ही हुआ था. बाद में कोविड पाजिटिव आये थे. शनिवार को मेडिकल में भर्ती बिडगांव निवासी डेढ़ वर्षीय बालक की मौत हो गई. वहीं मोहपा कलमेश्वर निवासी 44 वर्षीय ने भी दम तोड़ दिया. दोनों को गंभीर अवस्था में शनिवार को ही भर्ती किया गया था. डाक्टरों ने शुरुआत से ही वेंटिलेटर पर रखा था. लेकिन बचा नहीं सके. 27 मई तक जिले में सारी के कुल 580 मरीज थे. वहीं विदर्भ में 1277 मरीज पाये गये थे. पिछले तीन महीने के भीतर मेडिकल और मेयो में सारी के करीब 40 मरीजों की मौत हो चुकी है.

7 दिनों में 170 मरीज
अप्रैल और मई की तुलना में जून के पहले ही सप्ताह में कोरोना के मरीज तेजी से बढ़े हैं. 31 मई से लेकर शनिवार तक इन 7 दिनों में कुल 171 मरीज मिले हैं. जबकि इतने मरीज होने के लिए 20 दिनों से अधिक समय लग गया था. इससे ही अनुमान लगाया जा सकता है कि कोरोना का वाइरस कितनी तेजी से संपर्क में आने वालों में फैल रहा है.

692 कुल संक्रमित

10 शनिवार को पॉजिटिव

13 की अब तक मौत

1,581 कुल संदिग्ध

387 होम क्वारंटाइन

445 को मिली छुट्टी