Corona vaccine

  • कोरोना टीकाकरण ने पकड़ी गति

Loading

नागपुर. कोरोना पर अंकुश लगाने के लिए वर्तमान में देशभर में टीकाकरण शुरू कर दिया गया है. अब तक कोविशील्ड और कोवैक्सीन का उपयोग किया जा रहा है. इन दोनों वैक्सीन का ट्रायल सिटी में में हुआ था. लेकिन अब नाक से दिए जाने वाली वैक्सीन का ट्रायल भी शुरू हो जाएगा. इसके लिए डॉ. गिल्लुरकर अस्पताल को अनुमति मिल गई है. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से मंजूरी के बाद ट्रायल की प्रक्रिया आगे बढ़ पाएगी. इससे पहले सिटी में दोनों वैक्सीन के ट्रायल के दौरान किसी भी व्यक्ति में साइड इफेक्ट जैसी शिकायत नहीं मिली थी. तभी तय हो गया था कि दोनों वैक्सीन सुरक्षित होगी.

जिले में 86.57 प्रश वैक्सीनेशन

ग्रामीण क्षेत्र में शुक्रवार को 7 केंद्रों पर 700 में से 606 लोगों को वैक्सीन दी गई, जिसका कुल परिणाम 86.57 प्रतिशत रहा. कुछ केंद्रों पर 100 प्रतिशत से भी अधिक वैक्सीनेशन किया गया. वहीं कुछ केंद्रों पर लक्ष्य पूरा नहीं हो सका. रामटेक उप जिला अस्पताल में 116, उमरेड जिला अस्पताल में 116 और सावनेर प्राथमिक उपचार केंद्र पर 110 लोगों को वैक्सीन दी गई.

डॉ. महात्मे ने सपरिवार लगाया टीका 

शुक्रवार को सिटी में 5 केंद्रों पर 500 में से 414 लोगों को वैक्सीन दी गई. टीकाकरण शुरू होने के बाद पहली बार शहर में इतना अधिक टीकाकरण हुआ है. इनमें से 2 केंद्रों पर 100 प्रतिशत से भी अधिक वैक्सीनेशन किया गया, जबकि कुछ केंद्रों पर लक्ष्य पूरा नहीं हो सका. इस बीच डागा स्मृति अस्पताल में दोपहर राज्य सभा सांसद डॉ. विकास महात्मे ने सपरिवार कोविशील्ड का डोज लिया. इस दौरान स्वास्थ्य विभाग उपसंचालक डॉ. संजय जायसवाल, सिविल सर्जन डॉ. देवेंद्र पातुरकर, डागा अस्पताल चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सीमा पारवेकर उपस्थित थे.