Itwari Market
File Photo

  • इतवारी सहित बाजार क्षेत्रों में हो रहा उल्लंघन

Loading

नागपुर. कोरोना के सिटी में जब उंगली में गिनने लायक मरीज थे तब लोगों में भय का वातावरण था लेकिन आज संख्या 2000 के ऊपर पहुंच चुकी है तो लोगों का भय अचानक गायब हो गया है. सिटी में कोरोना से मरने वालों की संख्या में तीन दर्जन के करीब पहुंच चुकी है. हालत यह है कि अब लोग सरकार व नगर प्रशासन द्वारा निर्देशित कोविड-19 के नियमों का पालन करने की इच्छा में भी नजर नहीं आ रहे हैं. जिम्मेदार लोग तो मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, सेनिटाइजर आदि का उपयोग कर रहे हैं लेकिन इनकी संख्या महज 10-20 फीसदी ही है.

रविवार को सिटी में जिधर देखो लोगों की भीड़, युवाओं के समूह, सुबह मार्निंग वाक में भीड़, ग्रीन जिम में भीड़ आदि देखने को मिल रही है. यही कारण है कि सिटी में अब कोरोना पीड़ितों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है और प्रतिबंधित क्षेत्रो का विस्तार भी होता जा रहा है. लाकडाउन से ढील देने के तहत प्रशासन ने सरकार के निर्देश पर व्यापारियों को आड-ईवन सिस्टम में दूकानें खोलने की अनुमति दी लेकिन अब तो व्यापारी भी इसका उल्लंघन कर रहे हैं. कई इलाकों में एक ही दिन में रोड के दोनों ओर की दूकानें खुली नजर आ रही हैं.

नो सोशल डिस्टेंसिंग
सिटी के सबसे बड़े व व्यस्त बाजार क्षेत्र इतवारी में तो रोज ही अब रोड के दोनों ओर की दूकानों को व्यापारी खोल रहे हैं. इस बाजार की गलियां संकरी हैं. पूरी तरह से बाजार खुलने के चलते यहां लोगों की भीड़ उमड़ रही है. कोई सोशल डिस्टेसिंग नजर नहीं आ रही है. दूकानों के सामने वाहन खड़ी कर माल का लदान व उतार चलता है जिससे ट्राफिक जाम हो रहा है. दूकानों में इतनी जगह ही नहीं है कि ग्राहक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर सकें, दूसरी ओर दूकान के बाहर संकरे रोड में खड़े होने को जगह नहीं होती. इतवारी परिसर में रहने वाले नागरिकों को यह भय सता रहा है कि कभी भी कोरोना यहां विस्फोटक हो सकता है लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है. इतवारी में तो आड-ईवन सिस्टम की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. 

सुस्त पड़े हैं जोनल कार्यालय
मनपा आयुक्त तो कड़े निर्देश जारी कर रहे हैं लेकिन मनपा के जोनल कार्यालय का स्टाफ बाजार क्षेत्रों में किसी तरह की कार्रवाई नहीं कर रहा है. शहीद चौक, पुराना भंडारा रोड, तीन नल चौक, नंगा पुतला चौक, धारस्कर रोड, कसारपुरा, रेशम ओली, बोहरा मस्जिद, लोहा ओली, चूना ओली, देवघर मोहल्ला जैसे अनेक व्यापारिक परिसर में शासन द्वारा जारी आदेशों का कोई पालन नहीं हो रहा है. गांधीबाग जोन कार्यालय की निष्क्रिय कार्यप्रणाली के कारण खानापूर्ति कार्रवाई दिख रही है. जिसके चलते आनेवाले समय में कोरोना का संक्रमण फैलने की आशंका से यहां के स्थानी निवासी भयभीत हैं. 

टपरियां भी शुरू
सिटी के कुछ चौराहों में तो बिना अनुमति के ही नाश्ता व चाय की टपरियां शुरू हो गई हैं. इन टपरियों में लोगों को वहीं नाश्ता खिलाया जा रहा है. जबकि नाश्ता सेंटरों व रेस्तरां को केवल पार्सल देने की ही अनुमति है. चाय की टपरियों को तो फिलहाल खोला ही नहीं जा सकता. मानेवाड़ा चौक में सुबह चाय व नाश्ता के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही हैं. ऐसा ही नजारा अनेक चौराहों पर नजर आने लगा है जहां कोविड-19 के संदर्भ में जारी किसी भी नियमों का पालन नहीं हो रहा है. मध्य नागपुर विकास आघाड़ी के अध्यक्ष भूषण दडवे ने मनपा आयुक्त, पुलिस आयुक्त व जिलाधिकारी से इस संदर्भ में कठोर कदम उठाने की मांग की है.