Mumbra railway station share rickshaw journey became expensive
File Photo

  • महापौर ने जगह निर्धारित करने के लिए बैठक ली
  • 255 आटो स्टैंड वर्तमान में हो रहे संचालित
  • 01 माह में सर्वे करने के निर्देश

नागपुर. शहर में दिन-ब-दिन पार्किंग की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है, जिसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है. इसे देखते हुए शहर में भले ही 255 आटो स्टैंड का संचालन हो रहा हो, लेकिन लगातार बढ़ते दायरे को देखते हुए अब नये आटो स्टैंड और पार्किंग की उचित व्यवस्था करना जरूरी है. अत: एक माह के भीतर नई बस्तियों का सर्वेक्षण कर आटो स्टैंड का प्रस्ताव पेश करने के निर्देश महापौर दयाशंकर तिवारी ने प्रशासन को दिए. सोमवार को ओला और उबेर के वाहनों को जगह उपलब्ध कराने तथा शहर में स्थित आटो स्टैंड की जगह के संदर्भ में महापौर ने संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक ली. उपमहापौर मनीषा धावडे, सत्तापक्ष नेता संदीप जाधव, विपक्ष नेता तानाजी वनवे, दिव्या धुरडे, सुनील अग्रवाल, अति. आयुक्त जलज शर्मा, शकील नियाजी, पुलिस निरीक्षक (यातायात) अजयकुमार मालविय, आरटीओ विनोद जाधव आदि उपस्थित थे.

नागरी संगठन और आटो संगठनों से करें चर्चा

महापौर ने कहा कि नये आटो स्टैंड का प्रस्ताव पेश करने से पहले परिसर के नागरी संगठनों और आटो संगठनों के साथ चर्चा की जानी चाहिए. शहर में अनेक ओला और उबेर टैक्सी हैं, जिन्हें पार्किंग के लिए जगह उपलब्ध कराने पर मंथन किया गया. महापौर ने कहा कि शहर में आटो स्टैंड के अलावा स्टेशन, हवाई अड्डे, बस स्टैंड, विभिन्न मार्केट परिसरो में भी ओला और उबेर के लिए नये स्टैंड तैयार किए जाएं. रेलवे स्टेशन पर ओला और उबेर टैक्सी को प्रवेश दिया जाए, इस संदर्भ में ट्रैफिक पुलिस निरीक्षक से चर्चा भी की गई. 

इतवारी-गांधीबाग में मालवाहक वाहनों का स्टैंड

चर्चा के दौरान महापौर ने इतवारी और गांधीबाग जैसे व्यापारिक क्षेत्र में मालवाहक वाहनों के लिए स्टैंड उपलब्ध कराने की सूचनाएं दी. उन्होंने कहा कि कई व्यापारिक क्षेत्रों में अवैध पार्किंग की जाती है, जिससे ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है. इस पर हल निकालने के लिए प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, यातायात नियोजन अधिकारी और ट्रैफिक पुलिस को संयुक्त रूप से परिसरों का जायजा लेकर पार्किंग के लिए जगह उपलब्ध कराने का सुझाव दिया. विशेष रूप से गीतांजलि चौक, सीए रोड, मेयो अस्पताल परिसर, डागा अस्पताल, गांधीबाग मार्केट, नंदनवन रोड, सक्करदरा, बुधवार बाजार, गोकुलपेठ, भगवाघर चौक आदि परिसर में पार्किंग की समस्या होने पर ध्यानाकर्षित किया. अवैध पार्किंग करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश भी प्रशासन को दिए.