268.3 mm rain so far in district, Melghat lowest

नागपुर. पिछले कुछ दिनों से बारिश नहीं होने के कारण सिटी गर्मी और उमस से बेहाल हो रही है. शनिवार को भी सुबह से ही तेज धूप, गर्मी और उमस हलाकान करने लगी लेकिन दोपहर को मौसम बदराया हो गया. कुछ इलाकों में बौछारें पड़ीं तो किसी इलाके में कुछ मिनटों के लिए अच्छी बारिश भी हुई. उसके बाद भी उमस कम नहीं हुई. देर शाम को फिर ठंडी हवाएं चलनी शुरू हुई और कुछ देर बाद हल्की बारिश होने लगी.

देर रात तक रुक-रुक बूंदाबांदी होती रही जिससे मौसम में ठंडकता आ गई और उमस से राहत मिली. मौसम विभाग ने सिटी का अधिकतम तापमान 35.4 डिसे दर्ज की जो औसत से 4.6 डिग्री अधिक रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 25.3 डिसे दर्ज किया गया जो औसत से 1.3 डिग्री अधिक रहा. दिनभर गर्मी व उमस के बाद रात में हुई बारिश ने ठंडकता ला दी.

7 तक बारिश के आसार
मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि आगामी 4 अगस्त तक रोजाना ही अमूमन बदराया मौसम होगा और 1-2 स्पैल की बारिश हो सकती है. वहीं 5 अगस्त को कुछ स्पैल की अच्छी बारिश होने की संभावना है. 6-7 अगस्त को भी हल्की बारिश या फिर बौछारें पड़ने की संभावना है. मौसम के जानकारों का कहना है कि जुलाई महीने में अमूमन 20 दिन बारिश होती है लेकिन इस वर्ष जुलाई का महीना सबसे कम बारिश वाला रहा. अब इस अगस्त के महीने में अच्छी बारिश होने के आसार हैं.