किसानों की समस्याओं को लेकर आंदोलन

ठाकरे सरकार की घेराबंदी शुरू, फिर भाजपा सड़क पर 

महाजन ने सरकार पर साधा निशाना

सरकार ने किसानों को संकट में डाला

धुलिया. कोरोना महामारी के विकराल रूप धारण करने के साथ ही भाजपा ने शिवसेना की आघाड़ी सरकार की घेराबंदी के लिए आंदोलन की शुरुआत कर दी है. मंगलवार को भाजपा सरकार में रहे संकटमोचक विधायक गिरीश महाजन के नेतृत्व में भाजपा ने जामनेर तहसील में ठाकरे सरकार की नीतियों के विरुद्ध आंदोलन किया है. ठाकरे सरकार की नाकामियों को लेकर भाजपा ने सड़क पर उतरना शुरू कर दिया है. मंगलवार को बीजेपी ने शिवसेना के विरुद्ध किसानों के साथ दगा बाजी आंदोलन किया . महाजन ने आघाड़ी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार किसानों की चिंता दूर करने वाली थी, किंतु सरकार की गलत नीतियों ने किसानों को चिंता में डाल दिया है.

किसानों को नहीं मिल रही खाद और बिजली

 किसानों को पर्याप्त मात्रा में यूरिया बिजली की आपूर्ति नहीं की जा रही, वहीं नकली खाद धड़ल्ले से बेची जा रही है, जिसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है. सरकार समर्थन मूल्य की फसलों को खरीदने को तैयार नहीं है और बिना अनाज खरीदे कोटा पूरा होने की बात कर सरकार किसानों को फंसा रही है. इस तरह का आरोप महाजन ने लगाया है. सूबे में कोरोना की लगातार बिगड़ रही स्थिति कर्ज माफी किसानों की फसलों को समर्थन मूल्य और सरकारी खरीदी समेत अन्य मुद्दों को लेकर भाजपा ने प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला है. 

सरकार हर मोर्चे पर विफल

पूर्व मंत्री तथा विधायक गिरीश महाजन ने तहसीलदार को ज्ञापन सौंपकर कहा है कि ठाकरे सरकार प्रदेश के सभी मोर्चों पर विफल हो गई है. खासकर कोरोना वायरस और किसानों की समस्याओं पर पूरी तरह से असफल हो चुकी है. भाजपा नेता महाजन  का कहना है कि प्रदेश सरकार को उसकी वादा खिलाफी के प्रति  बार-बार आगाह कर रहे हैं. लेकिन सरकार महाराष्ट्र के किसानों को परेशान करने से बाज नहीं आ रही है.

नहीं दिया जा रहा समर्थन मूल्य

किसानों को फसलों का समर्थन मूल्य भी नहीं दिया जा रहा है.सरकारी फसल केंद्र कई दिनों से बंद पड़े हैं. किसान के घर में कपास और मक्का सड़ रहा है. किसानों को हजारों रुपए का नुकसान सहना पड़ रहा है.कई बार सरकार से किसानों की संपूर्ण कर्जमाफी जैसे वादों पर अमल करने का आग्रह किया, लेकिन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उनकी सरकार के कानों पर जूं नहीं रेंगी. भाजपा नेता गिरीश महाजन का कहना है कि प्रदेश के नागरिकों की उपेक्षा भारतीय जनता पार्टी बर्दाश्त नहीं करेगी. महाविकास आघाडी सरकार ने किसानों के संपूर्ण कर्ज माफी का ऐलान किया था. 

वादा को भूल गई सरकार

प्रत्यक्ष रूप से अभी तक किसानों को बादे के अनुसार सहायता नहीं मिली है. किसानों से किये वादे को सरकार भूल गई है. कर्ज माफी के नाम पर सबको फंसाया जा रहा है.  किसानों का समर्थन मूल्य का अनाज नहीं खरीदा जा रहा है. यदि जल्द अनाज नहीं खरीदा गया था, व्यापक पैमाने पर भाजपा तहसील और जिले में आंदोलन करेगी.

 -विधायक गिरीश महाजन