suspended
Representative Image

Loading

जींद. हरियाणा के जींद जिले स्थित सामान्य अस्पताल में एनएचएम के तहत हुई आयुष एएमओ भर्ती में कथित धांधली के आरोप में सिविल सर्जन डॉ. जयभगवान जाटान को निलंबित कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने उन्हें विभागीय नियमावली के निलंबित कर पंचकूला मुख्यालय में सेवाएं देने के लिए कहा है। डॉ. जाटान के स्थान पर युमनानगर के सामान्य अस्पताल में कार्यरत डॉ. मनजीत सिंह को नियुक्त किया गया है।

पिछले दिनों सामान्य अस्पताल में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत आयुष आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर (एएमओ) समेत विभिन्न पदों के लिए नियुक्तियां की गई थी, जिसमें कथित धांधलियों के आरोप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जयभगवान जाटान पर लगे थे। जींद के भाजपा विधायक डॉ. कृष्ण मिढ़ा ने भी सिविल सर्जन पर धांधली के आरोप लगाते हुए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज तथा स्वास्थ्य विभाग के निदेशक को शिकायत दी थी। भर्ती धांधली की जांच अतिरिक्त जिला उपायुक्त (एडीसी) द्वारा की गई थी जिसमें भर्ती को पारदर्शी बताया था। आयुष एएमओ, मुआना भर्ती में पेंच फंसा हुआ था, जिसके चलते उसे रद्द कर दिया गया था। मामले की जांच स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी गई थी।

सूत्रों ने बताया कि आयुष एएमओ पद पर डॉ. संगीता डयूटीरत थीं, जो मातृत्व अवकाश पर थी, सिविल सर्जन कार्यालय ने मुआना एएमओ के पद को खाली दिखा रिक्तयां जारी कर दी। इसके खिलाफ डॉ. संगीता ने उच्च न्यायालय गईं और स्थगन आदेश प्राप्त किया। बावजूद इसके नई नियुक्तियों में आयुष एएमओ मुआना में सोनीपत की एक महिला चिकित्सक को नियुक्त कर दिया गया। इस पद की दावेदार रही डॉ. प्रीति ने धांधली का आरोप लगाते हुए स्वास्थ्य विभाग को शिकायत की। प्रीति का आरोप था कि स्थानीय होने का उसे कोई लाभ नहीं दिया गया, जबकि नियमानुसार उसे लाभ दिया जाना चाहिए था। उनके मुताबिक नियुक्त की गई एएमओ से उसके अंक भी ज्यादा थे। (एजेंसी)