नीतीश कुमार ने सातवीं बार ली मुख्यमंत्री की शपथ, तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी बने उप मुख्यमंत्री

Loading

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) में मिली लगातार चौथी बार राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (National Democratic Alliance) को पूर्ण बहुमत मिला है. जिसके बाद आज सोमवार को जनता दल यूनाइटेड (Janta Dal United) के नेता नीतीश कुमार (Nitish Kumar ) ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. वह लगातार सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने हैं. इसी के साथ भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) के तारकिशोर प्रसाद (Tarkishor Prasad) और रेणु देवी (Renu Devi) बने ने उप मुख्यमंत्री पद की गोपनियत की शपथ ली है.

राजधानी पटना में राजभवन में आयोजित इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह(Amit Shah), भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (Jagat Prakash Nadda) दिल्ली से पटना पहुंचे थे. शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री सुशील मोदी(Sushil Modi), देवेंद्र फाडनविस(Devendra Fadanvis) सहित भाजपा-जेडीयू के कई बड़े नेता मौजूद थे. 

इन लोंगों ने मंत्री पद की शपथ ली

इस शपथ ग्रहण समारोह ने नीतीश कुमार के साथ चौदह लोगों ने मंत्री पद की शपथ ली है. इसी के साथ 14 मंत्रियों ने भी शपथ ली है. जिनमें भाजपा के सात, जेडीयू के पांच, हम और वीआईपी के एक-एक मंत्रि शामिल हैं.

भाजपा:

तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी, मंगल पांडे, अमरेंद्र प्रताप सिंह, रामप्रीत पासवान, जीवेश मिश्रा और रामसूरत राय शामिल हैं.

जेडीयू:

अशोक चौधरी, शीला मंडल, मेवालाल चौधरी, बिजेंद्र यादव और विजय चौधरी मंत्री बने हैं. 

हम:

संतोष सुमन मांझी मंत्री की शपथ ली है.

वीआईपी:

पार्टी के अध्यक्ष मुकेश सहनी को मंत्री बनाया गया है.

ज्ञात हो कि बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए को लगातार चौथी बार पूर्ण बहुमत मिला है. वहीं महागठबंधन को बड़ी हार मिली है. एनडीए को जहां 243 सीट में से 125 सीट मिली है, वहीं महागठबंधन को 110 सीटों पर ही जीत मिल सकी है. भाजपा को 74, जेडीयू को 43, हम और वीआईपी को चार-चार सीटों पर जीत मिली हैं. इसी के साथ महागठबंधन में आरजेडी को 75, कांग्रेस को 19 और कॉमुनिस्ट पार्टी को 16 सीटों