patnaik

Loading

भुवनेश्वर:  ओडिशा सरकार ने कोविड-19 संकट के मद्देनजर मितव्ययिता संबंधी कदम उठाए हैं जिसके तहत स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं को छोड़कर कोई नयी योजना नहीं लागू की जाएगी और कार्यालयों की मरम्मत और रंगाई-पुताई पर भी रोक लगा दी गई है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को छोड़कर सभी विभागों में नए पदों के सृजन और नए वाहनों की खरीद पर दो साल तक रोक लगा दी है। प्राधिकारियों ने अफसरों से देश के बाहर की यात्रा बंद करने और यात्रा खर्च को युक्तिसंगत बनाने को कहा है।

अधिकारियों ने कहा, “स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग से संबंधित योजनाओं और परियोजनाओं को छोड़कर कोई नयी योजना नहीं लायी जाएगी। मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान चालू योजनाओं के खर्च की अधिकतम सीमा तय की जाएगी, हालांकि कृषि और उससे संबंध क्षेत्रों में आजीविका से जुड़े कार्यक्रमों और कोविड-19 की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे अभियानों को मितव्ययिता की इस मुहिम से अलग रखा गया है।”

सभी विभागों को लिखे एक पत्र में वित्त सचिव अशोक मीणा ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण राज्य अभूतपूर्व संकट का सामना कर रहा है, जिसने समाज के सभी क्षेत्रों के लिये चुनौती खड़ी की है। पत्र में कहा गया, “इसलिये सभी प्रशासनिक विभागों द्वारा अपनी खर्च जरूरतों की प्राथमिकता तय करने और उपलब्ध संसाधनों के अंदर ही उन्हें पूरा करने की आवश्यकता है।”(एजेंसी)