Ind vs Ban 1st Test Day 1: पहले दिन का खेल खत्म, बांग्ला टाइगर्स 150 पर ढेर

इंदौर, भारत और बांग्लादेश के बीच में आज से दो मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू हो गई है. सीरीज का आज पहला मैच इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मैच में बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक ने टॉस

इंदौर,

  • इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच जारी पहले टेस्ट का पहला दिन टीम इंडिया के नाम रहा। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेशी टीम महज 150 रन पर सिमट गई। जवाब में भारतीय टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट के नुकसान पर 86 रन बना लिए। चेतेश्वर पुजारा (43) और मयंक अग्रवाल (37) क्रीज पर मौजूद हैं। इस तरह पहली पारी के आधार पर विराट के रणबांकुरे महज 64 रन पीछे हैं।
  • टीम इंडिया का एकमात्र विकेट रोहित शर्मा (6) के रूप में गिरा। आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर सलामी बल्लेबाज रोहित के रूप में टीम को पहला झटका लगा। अबू जायेद ने रोहित को लिटन दास के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया।
  • रोहित शर्मा (6) रंग में नजर नहीं आए. अबू जायद की गेंद खड़े होकर खेलने की कोशिश में वे लिटन दास को कैच थमा बैठे.
  • भारत की बल्लेबाजी शुरू. मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा क्रीज पर. 
  • बांग्लादेश की टीम ने भारतीय गेंदबाजों के सामने किया समर्पण. पूरी टीम 150 रन पर ढेर. आखिरी विकेट इबादत हुसैन के रूप में उमेश यादव के खाते में गया. शमी ने 3 विकेट लिए जबकि ईशांत शर्मा, अश्विन और उमेश यादव ने दो-दो विकेट लिए.
  • बांग्लादेश का नौवां विकेट ताइजुल इस्लाम के रूप में गिर गया है. वे जडेजा और विकेटकीपर साहा की जुगलबंदी का शिकार होकर रन आउट हुए.
  • चाय के बाद पहली ही गेंद पर लिटन दास (21) आउट. ईशांत शर्मा ने उन्हें स्लिप में विराट कोहली से कैच कराया.
  • चाय के समय तक बांग्लादेश की पारी सात विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही है. शमी ने लगातार गेंदों पर रहीम और मेहदी को आउट किया. 
  • शमी ने अगली ही गेंद पर मेहदी हसन को lbw कर दिया. यह उनके ओवर की आखिरी गेंद थी.
  • शमी हाल के समय में जबर्दस्त प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने रहीम और लिटन दास के रूप में बांग्लादेश की आखिरी स्थापित जोड़ी की साझेदारी को तोड़ा. शमी की गेंद बोल्ड हुए रहीम. 
  • रविचंद्रन अश्विन भारत के विकेट पर बेहद घातक हैं. उनकी गेंद बांग्लादेशी बल्लेबाज महमुदुल्ला (10)समझ नहीं सके और बोल्ड हो गए.  
  • बांग्लादेश टीम 100 रन तक पहुंच गई है. कप्तान मोमिनुल की जगह आए महमुदुल्ला ने अश्विन की गेंद पर सिंगल लेकर टीम को सैकड़े तक पहुंचाया.
  • रविचंद्रन अश्विन ने बांग्लादेश का चौथा विकेट मोमिनुल हक (37) की डिफेंस को भेदा.  उनकी बेहतरीन गेंद पर बांग्लादेश के कप्तान बोल्ड हुए.
  • दूसरे सेशन का खेल शुरू हो गया है. मोमिनुल हक और मुशफिकुर रहीम की जोड़ी पर बांग्लादेश की पारी का बहुत कुछ दारोमदार होगा.
  • लंच के समय बांग्लादेश की पहली पारी का स्कोर 26 ओवर में तीन विकेट खोकर 63 रन है. मोमिनुल हक 22 और मुशफिकुर रहीम 14 रन बनाकर क्रीज पर हैं. भारत के लिए उमेश यादव, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने एक-एक विकेट लिया.
  • मोहम्मद शमी ने मिथुन को एलबीडब्ल्यू किया. तीन विकेट गंवाकर बांग्लादेश की टीम संघर्ष कर रही है.
  • शादमन इस्लाम आउट होने वाले दूसरे बल्लेबाज. ईशांत शर्मा ने विकेटकीपर साहा से कैच कराया.
  • बांग्लादेश का पहला विकेट गिरा. उमेश यादव ने इमरुल कायस को किया आउट.

भारत और बांग्लादेश के बीच में आज से दो मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू हो गई है. सीरीज का आज पहला मैच इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मैच में बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में यह भारत का 6 और बांग्लादेश का पहला मैच है. भारतीय टीम में कुछ बदलाव हुए है. टीम में शाहबाज नदीम की जगह तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को मौका दिया गया है.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम अब तक 2 टेस्ट सीरीज खेली हैं. भारतीय टीम ने वेस्ट इंडीज को दो टेस्ट मैच के सीरीज में 2-0 से हराया था. उसके बाद दक्षिण अफ्रीका को भी 3 मैच की सीरीज में 3-0 से हराया. वही दूसरी तरफ बांग्लादेशी टीम शाकिब की कप्तानी में पिछला टेस्ट अफगानिस्तान से हार गई थी. उस्ले बाद शाकिब को दो साल के लिए निलंबित कर दिया गया. हालांकि बांग्लादेश टीम ने अबतक टेस्ट मैचों में भारतीय टीम को हराया नहीं. टी20 इंटरनैशनल मैचों में भी बंगलादेश टीम ने भारत को इस दौरे से पहले नहीं हराया था, लेकिन टी20 सीरीज के पहले ही मैच में उसने भारत को हराकर इतिहास रचा है.

बात करे इंदौर के होलकर स्टेडियम की पिच की तो, यह बल्लेबाजों की मददगार रही है. इसकी बाउंड्री छोटी है, लेकिन पिच में उछाल है. आज की मैच में मोहम्मद शमी और उमेश यादव तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे, जबकि रवींद्र जडेजा और आर. अश्विन स्पिन का जिम्मा लेंगे. पिच की उछाल को देखते हुए ईशांत शर्मा को शामिल किया गया.

टीमें इस प्रकार हैं –
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा, आर. अश्विन, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा.

बांग्लादेश: इमरुल काएस, शादमान इस्लाम, मोहम्मद मिथुन, मोमिनुल हक (कप्तान), मुश्फिकुर रहीम, महमूदुल्लाह रियाद, लिटन दास, मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, अबु जाएद, इबादत हुसैन.