Bharuch Fire

    Loading

    भरूच. गुजरात (Gujarat) के भरूच जिले (Bharuch District) में एक रसायन फैक्ट्री में विस्फोट (Chemical factory explosion) के बाद लगी भीषण आग (Fire) में दो कर्मचारियों की मौत हो गई और 23 अन्य जख्मी हो गए तथा पांच लापता हैं। पुलिस निरीक्षक पी एच वसावा ने बताया कि यूनाइटेड फॉस्फोरस लिमिटेड (United Phosphorus Limited) की संयंत्र में देर रात करीब दो बजे विस्फोट के बाद आग लगी। स्थानीय सूत्रों ने बताया कि बॉयलर में विस्फोट हुआ जबकि पुलिस अधिकारी ने यह नहीं बताया कि धमाका कैसे हुआ और कहा कि जांच जारी है।

    सूत्रों ने बताया कि झगड़िया औद्योगिक क्षेत्र में स्थित इस फैक्ट्री में दवाइयों में इस्तेमाल होने वाले रसायनों का उत्पादन होता है। वसावा ने बताया, “फैक्ट्री के अंदर मलबे में से अबतक दो शव बरामद किए गए हैं। लापता पांच अन्य की तलाश जारी है।” उन्होंने बताया कि आग में 23 कर्मचारी जख्मी हुए हैं, जिनमें से नौ को अस्पताल में भर्ती किया गया है।

    अधिकारी ने बताया कि धमाका इतना जोरदार था कि उसे घटनास्थल से काफी दूरी पर मौजूद लोगों ने भी सुना। उन्होंने बताया कि मौके पर दमकल की करीब 15 गाड़ियां भेजी गई हैं और आग पर सुबह साढे छह बजे तक काबू पा लिया गया। राज्य के श्रम एवं रोजगार विभाग ने संयंत्र को बंद करने का आदेश जारी किया है और कहा है कि वह सभी सुरक्षा पहलुओं का जायज़ा लेगा। विभाग ने एक विज्ञप्ति में बताया कि उसने फैक्ट्री के मालिक को मृतक कर्मियों के परिजनों को मुआवजा देने का आदेश दिया है।