रक्षामंत्री ने वायुसेना के साथ मनाई संक्रांति, कहा – यह जय जवान जय किसान के सम्मान का दिन

बंगलुरु: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह  (Rajnath Singh) पूर्व सैनिक दिवस (Veterans Day) के मौके पर गुरुवार को बंगलुरु (Bangalore) स्थित भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के प्रशिक्षण केंद्र पहुंचे। इस दौरान उन्होंने देश के लिए शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके पश्च्यात पूर्व सैनिकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “मकर संक्रांति पर अन्नदाताओं का सम्मान किया जाता है। यानी 14 जनवरी जय जवान और जय किसान ( Farmer) दोनों के प्रति एक सम्मान व्यक्त करने का दिन है।”

भारत में पूर्व सैनिकों की बहुत बड़ी भूमिका

रक्षा मंत्री ने कहा, “भले ही इस समय आप लोग सीमा पर न हों, भारत में आपकी बहुत बड़ी भूमिका है। समाज आपसे प्रेरणा लेता है। आपके अनुभव का लाभ इस देश को मिल सकता है।”  उन्होंने कहा, “हमने ईसीएचएस (पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना) पैनल में निजी अस्पतालों को शामिल करने के लिए स्थानीय गठन कमांडरों को अधिकृत किया है।”

HAL बनाएगा तेजस 

राजनाथ सिंह ने कहा, “हमने एचएएल को 83 स्वदेशी लाइट कॉम्पैक्ट एयरक्राफ्ट तेजस का ऑर्डर दिया है। ये सभी विमान भारत में बनेंगे। इसमें MSMEs और छोटी लगभग 500 कंपनियां काम करेंगी। इस विमान का भारत में निर्माण होने की वजह से 50,000 से भी ज्यादा लोगों को रोज़गार मिलेगा।”

ज्ञात हो कि, देश में 14 जनवरी को पूर्व सैनिक दिवस के रूप में बनाया जाता है. जिसकी शुरुआत 2017 से की गई थी. इस दिन को पूर्व सैनिकों के दिन के रूप में मनाने का मुख्य कारण है देश के पहले कमांडर-इन-चीफ फील्ड मार्शल के.एम. करियप्पा इस दिन शास्त्र बल से  रिटायर हुए थे।