Yeddyurappa

Loading

बेंगलुरु: अस्पताल में कोविड-19 का उपचार करा रहे कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने सोमवार को कहा कि किसी को भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है और वह ठीक होकर जल्द काम पर लौटेंगे। मुख्यमंत्री का इलाज कर रहे मणिपाल अस्पताल ने कहा कि येदियुरप्पा के स्वास्थ्य में ‘‘अच्छा सुधार” हो रहा है और उनकी स्थिति ‘‘चिकित्सकीय रूप से स्थिर” है। वहीं, मुख्यमंत्री की एक बेटी भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं और उनका इलाज भी मणिपाल अस्पताल में ही चल रहा है। मुख्यमंत्री के बेटे बी वाई विजयेंद्र ने कहा कि वह खुद एहतियात के तौर पर सात दिन तक गृह- पृथक-वास में रहेंगे।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने तथा यहां स्थित उनके गृह कार्यालय और आधिकारिक आवास को रोगाणुमुक्त बनाने का काम किया गया है। इसके बाद पता चला कि कम से कम छह कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। मुख्यमंत्री ने बीती रात ट्वीट के माध्यम से सूचना दी थी कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं। उन्होंने लिखा, ‘‘मैं कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया हूं। हालांकि, मैं ठीक हूं लेकिन डॉक्टरों के परामर्श पर सावधानी के तौर पर अस्पताल में भर्ती हो रहा हूं।”

येदियुरप्पा ने कहा था, ‘‘मैं हाल में अपने संपर्क में आए सभी लोगों से आग्रह करता हूं कि वे सतर्क रहें और स्वयं को पृथक-वास में रखें।” अस्पताल ने शाम को एक बयान में कहा कि मुख्यमंत्री को दो अगस्त को रात लगभग 11 बजे कोविड-19 के हल्के लक्षणों के साथ मणिपाल अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसने कहा, ‘‘फिलहाल उनकी हालत में सुधार हो रहा है और चिकित्सकीय रूप से उनकी स्थिति स्थिर है। मौजूदा प्रोटोकॉल के अनुसार उचित उपचार शुरू कर दिया गया है।”

बयान में कहा गया कि मुख्यमंत्री की स्थिति पर विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम नजर रख रही है। कर्नाटक के चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉक्टर के. सुधाकर ने कहा कि येदियुरप्पा को ‘‘बहुत मामूली खांसी है और उनके सीने में कोई जमाव नहीं है।” यह पूछे जाने पर कि मुख्यमंत्री को अस्पताल में कितना समय लग सकता है, उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘मुझे लगता है कि आठ से दस दिन।” येदियुरप्पा अपने मंत्रिमंडल के ऐसे चौथे सदस्य हैं जो कोविड-19 की चपेट में आए हैं। उनसे पहले वन मंत्री आनंद सिंह, पर्यटन मंत्री सी टी रवि और कृषि मंत्री बी सी पाटिल कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं।

मुख्यमंत्री कुछ सप्ताह पहले तब गृह-पृथक-वास में चले गए थे, जब उनके घर स्थित कार्यालय के कुछ कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। बाद में, जांच में मुख्यमंत्री के कोरोना वायरस से संक्रमित न होने की पुष्टि हुई थी। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक वीडियो में येदियुरप्पा ने अस्पताल के बिस्तर से कहा कि राज्य के लोगों का स्वास्थ्य उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने लोगों को कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए शारीरिक दूरी और मास्क पहनने जैसे कदमों का पालन करने को कहा। उन्होंने कहा, ‘‘डॉक्टरों ने बीती रात और आज सुबह जांच के बाद कहा कि घबराने वाली कोई बात नहीं है। मैं ठीक हो जाऊंगा और जल्द छुट्टी मिल जाएगी।”

मुख्यमंत्री ने वीडियो में कहा, ‘‘किसी को भी घबराने की जरूरत नहीं है। जैसे ही मैं ठीक हो जाऊंगा और छुट्टी मिल जाएगी, मैं काम पर लौट आऊंगा।” उन्होंने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा, पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और एच डी कुमारस्वामी तथा विभिन्न मठों के संतों ने उन्हें आशीर्वाद दिया है तथा उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। येदियुरप्पा ने कहा कि वह अधिकारियों के लगातार संपर्क में हैं और सरकार के कामकाज में कोई बाधा नहीं आनी चाहिए।

अधिकारियों के अनुसार येदियुरप्पा के संक्रमित पाए जाने के बाद मुख्यमंत्री के घर स्थित कार्यालय ‘कृष्णा’ और आधिकारिक आवास ‘कावेरी’ में लोगों की औचक जांच की गई जिसमें गनमैन, चालक और घरेलू सहायक सहित कम से कम छह लोग संक्रमित पाए गए हैं। सूत्रों ने बताया कि इन लोगों को कोविड देखभाल केंद्र भेजा गया है। इन लोगों में बीमारी के लक्षण नहीं थे। अधिकारियों ने बताया कि डॉलर्स कॉलोनी स्थित मुख्यमंत्री के निजी आवास ‘धवलागिरि’ को भी रोगाणुमुक्त किया गया है। कुछ समय के लिए घर स्थित उनके कार्यालय और आधिकारिक आवास में लोगों का प्रवेश सीमित रहेगा।

इस बीच, कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला और राज्य के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई जांच में संक्रमित नहीं पाए गए हैं। दोनों की 31 जुलाई को मुख्यमंत्री से मुलाकात हुई थी। राज्यपाल के कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार मुख्यमंत्री के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबर मिलने के बाद राज्यपाल और उनके एडीसी ने अपनी जांच कराई जिसमें आज उनके संक्रमित न होने की पुष्टि हुई। बोम्मई के कार्यालय ने भी कहा कि गृह मंत्री भी जांच में संक्रमित नहीं पाए गए हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा ने ट्वीट किया, ‘‘मैं कामना करता हूं कि आदरणीय मुख्यमंत्री जल्द ठीक हों।” नेता प्रतिपक्ष सिद्धरमैया ने भी ट्वीट के जरिए मुख्यमंत्री के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। राज्य के कई हिस्सों में भाजपा कार्यकर्ताओं और येदियुरप्पा के समर्थकों ने उनकी कुशलक्षेम के लिए प्रार्थना की।