25 VIP roads to be built in the city, provision of 18 crores in the budget

  • पुणेकरों को बेहतर सुविधा देने का प्रयास

Loading

पुणे. पुणे शहर (Pune City) में यातायात (Traffic)   सबसे बड़ी समस्या (Problem) बनी हुई है. इसके लिए वाहनों (Vehicles) की बढ़ती तादाद के साथ ही सड़कों की असुविधा भी वजह बन गई है, लेकिन पुणे महानगरपालिका (Pune Municipal Corporation) प्रशासन का पथ विभाग अब सड़कों की सुधार पर जोर दे रहा है. साथ ही पुणेवासियों को बेहतर सड़कें देने का प्रयास कर रहा है. आगामी साल भर में शहर में 25 वीआईपी (VIP) सड़कें बनेगी. जिसमें यात्रियों को साथ ही पादचारियों और साइकल सवारों को बिना रूकावट यात्रा करने में आसानी होगी. 

इन सड़कों पर गड्ढों का साम्राज्य नहीं दिखेगा, बल्कि दोनों तरफ फुटपाथ, साइकिल ट्रैक, साइन बोर्ड, अच्छे सिग्नल, डिवाइडर पर पेंटिंग ऐसी सभी सुविधाएं होगी. आम सड़क के तुलना में बेहतर सुविधा इस पर दी जाएगी. जिसका काम आगामी साल भर में पूरा किया जाएगा. ऐसी जानकारी पथ विभाग के प्रमुख वी. जी. कुलकर्णी ने दी. 

सड़कों को बनाया जाएगा परिपूर्ण 

ज्ञात हो कि शहर में लगभग 2100 किमी की छोटी और बड़ी सड़कें हैं. इसमें डीपी सड़कों का भी समावेश है. इसमें भी प्रमुख 45 सड़कें और 154 महत्वपूर्ण चौक हैं, जिस पर महापालिका गंभीरता से ध्यान देती है, लेकिन अब भी कई सड़कों का विकास नहीं हो पाया है. हर साल सड़कों की मरम्मत पर करोड़ों रुपए बहाए जाते हैं. फिर भी बारिश के मौसम में नागरिकों को गड्ढों की परेशानी का सामना करना ही पड़ता है. कई बार तो दुर्घटनाएं भी हो जाती हैं. महापालिका के प्रयास के बावजूद भी हर साल यही समस्या उत्पन्न होती है. इंडियन रोड़ कांग्रेस ने सड़क बनाने के लिए कई मानक तय करके दिए है, लेकिन उस पर अमल नहीं हो पाता है. कई सड़कों को फुटपाथ नहीं, तो कही पर साइकिल ट्रैक होने के बावजूद वे इस्तेमाल के लायक नहीं होते, लेकिन अब आगामी काल में ऐसी सभी समस्याओं का निपटारा करने का मन महापालिका पथ विभाग ने बना लिया है. सड़कों को परिपूर्ण बनाया जाएगा. 

एक साल में पूरा करना है काम 

इस बारे में पथ विभाग के प्रमुख वी. जी. कुलकर्णी ने महापालिका कमिश्नर ने इस तरह की संकल्पना सुझाई थी. इसके अनुसार शहर में 25 VIP सड़कें बनाई जाएगी. इसमें शहर के विभिन्न हिस्सों का समावेश हैं. इसमें सभी छोटे और बड़े सड़कों का समावेश है. इन सड़कों पर सभी तरह की सुविधा दी जाएगी. इसमें प्रमुख सड़क पर के रोड़ डिवाइडर की मरम्मत  पेंटिंग, पेडेस्ट्रीयन क्रॉसिंग, थर्मोप्लास्टिक पेंट, साईन बोर्ड, कर्ब स्टोन मरम्मत और पेंटिंग की जाएगी. कुलकर्णी के अनुसार, इन सड़कों की अच्छी तरह से मरम्मत की जाएगी. जिसमें यात्रियों को साथ ही पादचारियों और साइकिल सवारों को बिना रूकावट यात्रा करने में आसानी होगी. इन सड़कों पर गड्ढों का साम्राज्य नहीं दिखेगा. बल्कि दोनों साईड फुटपाथ, साइकिल ट्रैक, साइन बोर्ड, अच्छे सिग्नल, डिवाइडर पर पेंटिंग ऐसी सभी सुविधाएं होगी. आम सड़क के तुलना में बेहतर सुविधा इस पर दी जाएगी. जिसका काम आगामी साल भर में पूरा किया जाएगा. इसके लिए आगामी वित्तीय साल के बजट में 18 करोड़ का प्रावधान किया गया है. इसके लिए हमने तैयारी भी शुरू कर दी है. 

 ये सड़कें बनेंगी VIP 

स्वारगेट से कात्रज-सातारा रोड़, बिबवेवाड़ी रोड़, सिंहगढ़ रोड़, शिवरकर रोड़, खडी मशीन चौक से येवलेवाडी रोड़, लुल्लानगर चौक से ज्योति होटेल चौक, सय्यद नगर और हेलन केलर रोड़, बी.टी.कवडे रोड़ , शंकरशेठ रोड़, लक्ष्मी रोड़, अलका टॉकीज चौक से दांडेकर पूल से सारसबाग चौक, नेहरू रोड़, मालवाड़ी  डी.पी रोड़, मगरपट्टा रोड़, सोलापुर रोड़, सासवड रोड़, नगर रोड़, बंडगार्डन रोड़ , आलंदी रोड़, खंडोजीबाबा चौक से पौड फाटा के दरमियान कर्वे रोड़, पौड रोड़, बावधन रोड़, गणेश खिंड, बानेर रोड़, संगमवाड़ी रोड़. 

शहर में 25 VIP सड़कें बनाई जाएगी. इसमें शहर के विभिन्न हिस्सों का समावेश हैं. इन सड़कों की अच्छी तरह से मरम्मत की जाएगी. जिसमें यात्रियों को साथ ही पादचारियों और साइकिल सवारों को बिना रूकावट यात्रा करने में आसानी होगी. इन सड़कों पर गड्ढों का साम्राज्य नहीं दिखेगा. बल्कि दोनों तरफ फुटपाथ, साइिकल ट्रैक, साइन बोर्ड, अच्छे सिग्नल, डिवाइडर पर पेंटिंग ऐसी सभी सुविधाएं होगी. आम सड़क के तुलना में बेहतर सुविधा इस पर दी जाएगी. जिसका काम आगामी साल भर में पूरा किया जाएगा. इसके लिए आगामी वित्तीय साल के बजट में 18 करोड़ का प्रावधान किया गया है.

-वी. जी. कुलकर्णी, विभाग प्रमुख, पथ विभाग, पुणे मनपा