Another covid hospital will be built in Baner in Pune

    Loading

    पुणे. पुणे महानगरपालिका (Pune Municipal Corporation) शहर में बढ़ती कोरोना संक्रमण की स्थिति से निपटने में सक्षम है। पहली कोरोना लहर (First Corona Wave) के साथ-साथ दूसरी लहर (Second Wave) को नियंत्रित करने के उपायों की योजना बना रही है।  उसी के एक हिस्से के रूप में पुणे महानगरपालिका, बाणेर में एक और कोविड़ अस्पताल (Covid Hospital) का निर्माण कर रहा है, जिसके लिए महापौर के फंड उपलब्ध कराए गए हैं। ऐसी जानकारी महापौर मुरलीधर मोहोल (Mayor Murlidhar Mohol) ने दी। 

    बाणेर सर्वे नं 33 में 212 बेड की क्षमता वाले कोविड़  अस्पताल का निर्माण वाणिज्यिक उपयोग और पार्किंग का आरक्षण होनेवाले मनपा कब्जे वाले स्थान पर किया जा रहा है। यह जगह स्वीकृत विकास योजना में आरक्षित है और इसकी समीक्षा महापौर मोहोल के साथ पदाधिकारियों, अधिकारियों द्वारा की गई। इस अवसर पर महापौर ने यह जानकारी दी। महापौर ने कहा कि  कोविड़ अस्पताल में 150 ऑक्सीजन बेड और 62 आईसीयू बेड होंगे। अस्पताल को कम से कम समय में शुरू किया जाएगा। इस अवसर पर आयुक्त विक्रम कुमार, सभागृह नेता गणेश बिडकर, स्थानीय पार्षद अमोल बालवडकर, ज्योति कलामकर, बाबुराव चांदेरे, प्रल्हाद सायकर, सिटी इंजीनियर प्रशांत वाघमारे भी उपस्थित थे। मेयर मोहोल ने आगे कहा, दूसरी लहर के दौरान, स्वाभाविक रूप से कोरोना रोगियों की संख्या पहले की तुलना में अधिक हो रही है। इस संबंध में, महानगरपालिका सक्रिय रूप से प्रणाली और प्रबंधन को बढ़ाने की जिम्मेदारी ले रहा है। महानगरपालिका ने पहली लहर का सामना करने के लिए बाणेर क्षेत्र में एक कोविड़ अस्पताल शुरू किया था।  कोरोना के रोगियों को एक वर्ष के लिए इस अस्पताल के माध्यम से उत्कृष्ट सुविधाएं और उपचार प्रदान किया जा रहा है।  यह मनपा  की बड़ी उपलब्धि है और संतोष का विषय भी है। उसी तर्ज पर सर्वे नं 33 पर एक और कोविड़ अस्पताल स्थापित किया जा रहा है। 

    बाणेर में ऑक्सीजन का उत्पादन किया जाएगा

    महापौर के अनुसार, बाणेर में एक और कोविड़ अस्पताल स्थापित करने की कोशिश सभी कर रहे है। जल्द ही एक 262 बिस्तर का अस्पताल बाणेर क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा। अस्पताल के निर्माण के लिए आवश्यक सभी धनराशि महानगरपालिका द्वारा प्रदान की गई है और मेयर के फंड से सूचित धनराशि प्रदान की गई है। महापौर ने कहा कि के बाणेर के दूसरे कोविड़ अस्पताल में 1,000 एलपीएम की क्षमता वाले चार ऑक्सीजन संयंत्रों की योजना बनाई जा रही है। इसके अलावा, एक तरल ऑक्सीजन टैंक भी इस जगह पर बनाया जा रहा है। इसमें एक वातानुकूलित भवन और सीसीटीवी भी शामिल हैं। 

    बाणेर में एक और कोविड़ अस्पताल स्थापित करने की कोशिश सभी कर रहे है। जल्द ही एक 262 बिस्तर का अस्पताल बाणेर क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा। बाणेर के दूसरे कोविड़ अस्पताल में 1,000 एलपीएम की क्षमता वाले चार ऑक्सीजन संयंत्रों की योजना बनाई जा रही है।

    - मुरलीधर मोहोल, महापौर, पुणे

    शहर में कोरोना मरीजों की संख्या को ध्यान में लेकर उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के सूचनानुसार बाणेर में कोविड अस्पताल बनाया जा रहा है। जिसका आज अवलोकन किया गया। इससे लोगों को राहत मिलेगी।

    - बाबूराव चांदेरे, नगरसेवक, एनसीपी, पुणे