Report of any traveler returned to Pune from abroad is not positive Mayor Muralidhar Mohol

Loading

  • महापौर मुरलीधर मोहोल की जानकारी

पुणे. भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल कॉलेज की मान्यता के लिए आवेदन डॉ. तात्याराव लहाने को पेश किया. जिसे हमारी संकल्पना के माध्यम से और पुणे मनपा  के माध्यम से महसूस किया जा रहा है. यह मेडिकल कॉलेज को एक वास्तविकता बनाने की दिशा में एक और कदम है.

इस अवसर पर डिप्टी मेयर  सरस्वतीताई शेंडगे, मनपा के अतिरिक्त कमिश्नर रुबल अग्रवाल, स्वास्थ्य प्रमुख डॉ.रामचंद्र हमकरे, स्वास्थ्य अधिकारी  अंजलि साबणे उपस्थित थे.राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री अमित देशमुख को भी आवेदन प्रस्तुत किया गया है. ऐसी जानकारी महापौर मोहोल ने दी.

नाशिक में भी जमा किया जायेगा आवेदन

महापौर ने कहा कि जल्द महाराष्ट्र स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, नासिक में आवेदन जमा किए जाएगा. ऐसी  निर्णायक स्थिति में, पुणे मनपा  के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल कॉलेज की प्रक्रिया आई है तो यह एक खुश और संतोषजनक बात है. महापौर ने कहा कि जब स्थायी समिति का अध्यक्ष था, तब मनपा के मेडिकल कॉलेज बनने का विचार सामने रखा गया था. यह विचार दिवंगत भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर एक कॉलेज शुरू करने के लिए था और हर साल बजट में इसी तरह का प्रावधान किया गया था.

मास्टर प्लान किया था तैयार

महापौर के अनुसार, स्थायी समिति की मुख्य बैठक में एक प्रस्ताव पारित किया गया कि कॉलेज को अहमदाबाद नगर निगम के मेडिकल कॉलेज की तर्ज पर एक नगरपालिका ट्रस्ट के माध्यम से स्थापित किया जाना चाहिए. कॉलेज के लिए एक ट्रस्ट के माध्यम से राज्य सरकार की मंजूरी भी मांगी गई थी. चैरिटी कमिश्नर के माध्यम से ट्रस्ट पंजीकृत किया और पंजीकरण के दोनों पत्र प्राप्त किए. मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए मास्टर प्लान तैयार किया गया है और इसे निगम के निर्माण विभाग द्वारा अनुमोदित किया गया है. महापौर ने कहा कि कोरोना की स्थिति को देखते हुए इस मेडिकल कॉलेज के महत्व को कम नहीं आंका जा सकता है, इसलिए केंद्रीय स्वास्थ्य और एमसीआई मंत्रालय की अनुमोदन प्रक्रिया जल्द ही पूरी हो जाएगी. इससे पहले, चिकित्सा शिक्षा और महाराष्ट्र विश्वविद्यालय स्वास्थ्य विज्ञान के निदेशक की एक टीम, नासिक पुणे का दौरा करेगी. उनकी रिपोर्ट तैयार करने और प्रस्तुत करने के बाद, आगे की प्रक्रिया केंद्र में जाएगी. केंद्रीय स्वास्थ्य और एमसीआई द्वारा अनुमोदित किए जाने के बाद, मेडिकल कॉलेज को वास्तविक मान्यता मिल जाएगी.

 पहले वर्ष में 100 प्रवेश की क्षमता को पूरा करने प्रयास किए जाएंगे

महापौर ने कहा कि  मेडिकल कॉलेज के पहले वर्ष में 100 प्रवेश की क्षमता को पूरा करने के लिए एक सौ प्रतिशत प्रयास किए जाएंगे. उस उद्देश्य के लिए, महानगरपालिका स्कूलों में कक्षाएँ बनाने के लिए काम चल रहा है. अगले 5 वर्षों में मेडिकल कॉलेज की मंजूरी के बाद, अगले 5 वर्षों में 500-बेड मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल, डॉरमेटरी और प्रयोगशाला का निर्माण विभिन्न चरणों में किया जाएगा.