These 5 questions you must ask your partner before marriage

Loading

-सीमा कुमारी

भारतीय परंपरा में शादी दो लोगों के बीच नहीं बल्कि दो परिवारों का मेल होता है। लव मैरिज में तो लड़का-लड़की, दोनों को एक दूसरे के बारे में सब कुछ मालूम होता है, लेकिन अरेंज में ऐसा नहीं होता, जिस कारण कई बार बाद में चलकर शादी नहीं चल पाती। घरवाले पार्टनर का पैसा, खानदान जैसी चीजे तो देख लेते हैं, लेकिन कुछ बातें ऐसी होती हैं जिन्हें पहले ही साफ कर लेना बेहतर होता है। आइए जानते हैं वो बातें जो आपको शादी से पहले अपने होने वाले जीवनसाथी से पूछनी चाहिए…

1. फाइनेंशियल कंडीशन- शादी से पहले कई लोग अपने पार्टनर से ये सवाल पूछना चाहते हैं, लेकिन चाहकर भी वे पूछ नहीं पाते हैं, क्योंकि कई लोगों को पैसों से संबंधी बात पूछने में थोड़ा डर लगता है, हालांकि, ये सवाल पेचीदा ज़रूर है, लेकिन शादी से पहले पार्टनर की फाइनेंशियल कंडीशन के बारे में जानकारी रखना बेहद ज़रूरी होता है.

2. फैमिली प्लानिंग- शादी से पहले अपने पार्टनर से फैमिली प्लानिंग के बारे में ज़रूर बात करें, जब दो लोगों में से एक व्यक्ति को बच्चों की जल्दी होती है, तो इस चीज को शादी से पहले ही बात कर निर्णय लें कि आपको कब और कितने समय के बाद बच्चों के बारे में सोचना है.

3. पार्टनर की आदतों के बारे में पूछें – शादी से पहले ही अपने पार्टनर की आदतों के बारे में पूछें कि उन्हें क्या पसंद है और क्या नापसंद, ऐसा करने से आपकी कई सारी चीजें पहले ही क्लीयर हो जाएंगी, जिससे आपका दांपत्य जीवन खुशहाल बना रहेगा. 

4. क्या वह आपको शादी के बाद जॉब करने देंगे – अगर आप एक जॉब करती महिला हैं तो उनसे पूछें कि क्या वह आपको शादी के बाद भी जॉब करने देंगे या नहीं? क्या उन्हें आपकी जॉब वाली लाइफस्टाइल से कोई परेशानी होगी? क्या वह आपको आपके करियर को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे या नहीं? इन बातों को आप शादी से पहले ही क्लीर कर लें ताकि बाद में कोई परेशानी न आए, साथ ही साथ यह भी जान लें कि आपके होने वाले पार्टनर अपने काम के प्रति कैसा रवैय्या रखते हैं.

5  पारिवारिक परंपराएं – हर परिवार की अपनी कुछ परंपराएं और मान्यताएं होती हैं, जो ज़रूरी नहीं कि आपके यहां भी हो। ऐसे में शादी से पहले लड़की हो या लड़का, उन्हें एक दूसरे के परिवार की परंपराएं, पूजा-पाठ संबंधी मान्यताएं और संस्कार आदि के बारे में बातें कर लेनी चाहिए, खासकर ऐसी लड़कियां जो वर्किंग हैं, उन्हें इस बारे में अपने पार्टनर से बात कर लेनी चाहिए कि वो परिवार की मान्यताओं और परंपराओं को कितना समय और कितना डेडिकेशन दे पाएंगी, क्योंकि आमतौर पर लड़की पर ये दबाव ज्यादा होता है कि वो लड़के की फैमिली ट्रैडीशन्स को माने और आगे बढ़ाए.