File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    हिन्दू धर्म में मंगलवार का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है, क्योंकि मंगलवार का दिन संकटमोचन हनुमान जी को समर्पित है। ऐसे में इस दिन सच्चे मन से जो भी भक्त हनुमान जी पूजा -अर्चना करता है, उसके सभी कष्ट हनुमान जी हर लेते हैं और मनवांछित फल देते हैं। जीवन में अमंगल दूर होकर खुशहाली का आगमन होता है।ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, मंगलवार के दिन कुछ काम करने से परहेज करना चाहिए,  नहीं तो ये जिंदगी में अशुभ प्रभाव डालने का भी काम करते हैं। चलिए जानें मंगलवार किन बातों से परहेज करना चाहिए ?

    • ज्योतिष-शास्त्र की मानें, तो इस दिन (मंगलवार) काले कपड़े पहनने से शनि का प्रभाव होता है। शनि और मंगल का संयोग अशुभ व कष्टकारी माना जाता है। ऐसे में इस दिन काले कपड़े पहनने से बचना चाहिए।
    • कहते हैं, मंगलवार के दिन किसी को उधार देने और किसी से उधार लेना अशुभ माना जाता है। ऐसे में इस दिन ऐसा करने से बचें।
    • वास्तु-शास्त्र के अनुसार, इस दिन चाकू, कैंची, कांटा, कद्दूकस आदि धारदार चीजें खरीदने से बचना चाहिए। माना जाता है कि इससे घर में कलह का माहौल बनता है। इसलिए इस दिन ऐसा करने से बचना चाहिए।
    • कहा तो ये भी जाता है कि, किसी काम के लिए निवेश मंगलवार के दिन करने से बचना चाहिए। इससे कार्य में l असफलता और धन संबंधी नुकसान झेलना पड़ सकता है।
    • मंगलवार का दिन बहुत ही शुभ एवं मंगलकारी माना जाता है। ऐसे में इस दिन बाल कटवाना, नाखून काटना और शेविंग करना अशुभ माना जाता है। मान्यताएं हैं कि इससे धन और बुद्धि में कमी आ सकती है। लोग कहते हैं कि इस दिन बाल कटवाने से उम्र 8 महीेने कम हो जाती है। लेकिन आज के लाइफस्टाइल में इन चीजों की अनदेखी की जाती है। इसलिए ऐसा करने से बचें।
    • ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, हनुमान जी की कृपा पाने के लिए मंगलवार के दिन ये काम अवश्य करें- लाल रंग के कपड़े धारण करें। किसी लाल रंग की चीज का दान करें। हनुमान जी को गुड़ का भोग लगाएं। फिर पूजा के बाद वह गुड़ गाय को खिला दें। हनुमान मंदिर में जाकर ‘हनुमान चालीसा’ और ‘संकट मोचन हनुमान’ का पाठ करें।