क्रिकेट में भारत का दबदबा एशिया फतह, अब विश्व की बारी…!

Loading

पचास ओवरों का गेम केवल 50-रन का फाइनल बनकर रह गया. मुहम्मद सिराज ने जादुई गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 21 रन देकर 6 विकेट लेकर मेज़बान श्रीलंका को धराशायी कर दिया. भारत ने जीत दर्ज करते हुए रिकॉर्ड आठवीं बार एशिया कप खिताब अपने नाम किया. कोलम्बो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में 17 सितम्बर 2023 को जिस गेम के लिए 100 ओवर दोनों टीमों के लिए निर्धारित किये गए थे, वह सिर्फ 21.3 ओवर में ही खत्म हो गया. जिस पर चुटकी लेते हुए एक कमेंटेटर ने कहा, ‘यह मैच का पहला ड्रिंक्स ब्रेक नहीं है बल्कि मैच ही समाप्त हो गया है.’ इस एकतरफा मुकाबले के बाद जब भारत के कप्तान रोहित शर्मा प्रेस कांफ्रेंस में जवाब देना आरंभ ही करने जा रहे थे तो पटाखे छोड़े जाने लगे और उन्होंने कहा, ‘अरे बाद में फोड़ो यार, वर्ल्ड कप जीतने के बाद में फोड़ो.’

रोहित शर्मा ने यह बात मजाक में कही थी, लेकिन इससे यह संकेत अवश्य मिलता है कि भारतीय क्रिकेट टीम (पुरुष) केवल एशिया कप पर संतोष करने नहीं जा रही है, उसकी निगाहें आईसीसी के एकदिवसीय विश्व कप पर हैं जोकि आगामी 5 अक्टूबर से भारत में खेला जायेगा. भारत 1983 में कपिल देव की कप्तानी में और 2011 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में विश्व कप जीत चुका है. क्या 2023 में वह रोहित शर्मा की कप्तानी में तीसरी बार विश्व चैंपियन बन सकता है? राहें कठिन अवश्य हैं; क्योंकि इस समय भारत के अतिरिक्त ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान भी अच्छी व स्तरीय एकदिवसीय क्रिकेट टीमें हैं. लेकिन अगर भारत के एशिया कप में प्रदर्शन के आधार पर निष्कर्ष निकाला जाये, तो इस समय हमारी टीम अन्य देशों की तुलना में सबसे अधिक संतुलित है और उसके पास प्रत्येक चुनौती का मुकाबला करने के लिए खिलाड़ी मौजूद हैं.

बल्लेबाजी में सभी टॉप आर्डर बैटर्स (रोहित शर्मा, शुभम गिल व विराट कोहली) फॉर्म में हैं. चोट व सर्जरी के बाद वापसी करते हुए विकेटकीपर-बैटर केएल राहुल भी पूर्णतः फिट नजर आ रहे हैं और पाकिस्तान के विरुद्ध उनके शतक से ऐसा भी लगता है कि वह अपनी लय भी हासिल कर चुके हैं. मध्य क्रम में लेफ्ट-हैंडर इशान किशन और हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या की बल्लेबाजी ने टीम को अधिक गहराई प्रदान की है और टीम के थिंकटैंक के समक्ष अधिक विकल्प रखें हैं. जहां तक गेंदबाज़ी की बात है, तो तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोट के बाद अपनी पीक फॉर्म की ओर अग्रसर होते जा रहे हैं.

तेज़ गेंदबाजों में मुहम्मद सिराज, मुहम्मद शमी, हार्दिक पंड्या व शार्दुल ठाकुर भी अच्छी लय में नजर आ रहे हैं, जोकि किसी भी टीम के लिए आवश्यक होता है. बीच के ओवरों में स्पिन गेंदबाजों रविन्द्र जडेजा व कुलदीप यादव ने जो विकेट लेने की काबलियत प्रदर्शित की है, उससे टीम की स्ट्राइक क्षमता में वृद्धि हुई है. जो टीमें बीच के ओवरों में विकेट चटकाती हैं, उनकी मैच पर पकड़ मजबूत हो जाती है; क्योंकि फिर प्रतिद्वंदी टीम के पास विकेट शेष नहीं रहते और वह स्लॉग के अंतिम दस ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी नहीं कर पाती.

भारत ने विश्व कप के लिए जो टीम चुनी है, उसमें कोई ऑफ स्पिनर नहीं है. अब रोहित शर्मा को भी एहसास हो गया है कि उनके पास एक ऑफ स्पिनर होना चाहिए. इसलिए उन्होंने कोलम्बो में कहा, ‘विश्व कप के लिए टीम में स्पिनर-आलराउंडर के रूप में आर अश्विन लाइन में हैं.’ 37-वर्षीय अश्विन ने अपना अंतिम एकदिवसीय मैच जनवरी 2022 में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध खेला था. वह फिलहाल एनसीए में ट्रेनिंग कर रहे हैं. श्रेयस अय्यर (जिन्हें 99 प्रतिशत फिट बताया जा रहा है) व अक्षर पटेल की फिटनेस को लेकर चिंताएं हैं, विशेषकर इसलिए कि टीम का संतुलन बनाये रखने के लिए इनका अधिक महत्व है. जडेजा का बल्लेबाज़ी फॉर्म भी चिंता का विषय है.

कोलम्बो में मुहम्मद सिराज ने अपनी अविश्वसनीय गेंदबाजी से भारत के लिए एशिया कप जीता बल्कि अपनी दरियादिली से क्रिकेट प्रेमियों का दिल भी जीत लिया. सिराज ने अपनी पहली 16 गेंदों में 5-विकेट चटकाकर एकदिवसीय मैचों में चमिंडा वास (विरुद्ध बांग्लादेश, 2003) का सबसे तेज़ 5-विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की. सिराज ने अपना पहला ओवर मेडन फेंकने के बाद अपने दूसरे ओवर में मात्र चार रन देकर चार विकेट लिए. एक ओवर में चार विकेट लेने वाले वह भारत के पहले गेंदबाज हैं. सिराज के अतिरिक्त लसिथ मलिंगा व चमिंडा वास (श्रीलंका), मुहम्मद समी (पाकिस्तान) व आदिल रशीद (इंग्लैंड) ने एकदिवसीय क्रिकेट के एक ओवर में चार विकेट लिए हैं. एशिया कप में अजंथा मेंडिस के 13 रन देकर 6 विकेट लेने के बाद सिराज की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी है.