वैश्विक नेतृत्व में प्रधानमंत्री मोदी सबसे आगे

Loading

चंद्रमोहन द्विवेदी

हर भारतवासी के लिए अत्यंत गौरव का भी संभव हुई विषय है कि अपनी नेतृत्व क्षमता, वैश्विक छवि और संतुलित विदेश नीति की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्लोबल लीडर्स की ताजी अप्रूवल रेटिंग लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं. कोई जरूरी नहीं है कि किसी महाशक्ति कहलानेवाले या धनी राष्ट्र का नेता इस सूची में उच्च स्थान पाए. यह तो नेता की सूझबूझ, लोकप्रियता, सर्वमान्यता और विराट चिंतन पर निर्भर करता है कि वह दुनिया के लोगों को अपना मुरीद बना ले.

यह आसान नहीं है लेकिन मोदी हैं तो मुमकिन है. वे ऐसे दृढ़ से विदेश में भारत का नाम ऊंचा किया है. विभिन्न वैश्विक संगठनों जैसे कि जी 20, ब्रिक्स, क्वाड में भारत की है. भारत में जी-20 का सफलतम आयोजन मोदी और उनकी कोर टीम के प्रयासों से ही संभव हो सका. प्रधानमंत्री मोदी के 9 वर्षों के नेतृत्व में विदेश में हर कहीं भारत की साख तेजी से बढ़ी है. रूस और अमेरिका की आपसी खींचतान के बीच भारत ने गजब का संतुलन बनाए रखा है. किसी पॉवर ब्लाक या गुट में शामिल न होते हुए मोदी ने परिपक्वतापूर्ण प्रतिक्रिया व्यक्त की कि आज का युग युद्ध का नहीं है. जब पश्चिमी देशों ने रूस का बायकाट किया पश्चिमी देशों को एक्सपोर्ट भी किया. मोदी की वजह से ही सऊदी अरब जैसा देश पाकिस्तान की बजाय

जन-जन तक योजनाएं

प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता का डंका सारी दुनिया में बज रहा है. यह उनके व्यक्तित्व व कृतित्व की स्वीकृति के साथ ही भारत के लिए अत्यंत सम्मानसूचक है. स्टेट्स मैन, गरीबों का मसीहा तथा देश के सांस्कृतिक गौरव के पुरोधा के रूप में मोदी की छवि जनमन पर अंकित है. लोगों को मुफ्त अनाज उपलब्ध कराना, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत जैसी कितनी ही जनकल्याणकारी योजनाएं उन्होंने शुरू करवाई. महामार्गो, सुरंगों, पुलों का व्यापक निर्माण, राम मंदिर निर्माण की संकल्प पूर्ति, नए संसद भवन का निर्माण ऐसे उपक्रम है जो राष्ट्र के विकास को गतिमान करते हैं.

ऊर्जावान और स्पष्टवादी

विदेशी राष्ट्रों के सभी नेता मोदी के व्यक्तित्व उनकी ऊर्जा, सुलझे हुए दृढ़ विचारों, स्पष्टवादिता के कायल हैं. जी- जितना भारत पर केंद्रित है, वैसा पहले कभी देखने को नहीं मिला. केवल चीन और पाकिस्तान भारत से द्वेष रखते हैं और सांप लोटता है. कनाडा भी खालिस्तानियों को बढ़ावा देकर भारत विरोध की नादानी कर रहा है. दूसरी ओर अमेरिका, ब्रिटेन तथा पश्चिमी देश भारत के नेतृत्व और सुदृढ़ कदमों में प्रभावित हैं. 76 प्रतिशत मान्यता रेटिंग के साथ मोदी सर्वाधिक लोकप्रिय विश्वनेता हैं.

उनकी तुलना में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को 40 प्रतिशत तथा ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक 27 प्रतिशत रेटिंग के । क्रमशः छठे व 12वें स्थान पर हैं. कोई शक नहीं कि मोदी की लोकप्रियता का डंका सारी दुनिया में बज रहा है. यह उनके व्यक्तित्व मैन, गरीबों का मसीहा तथा देश के सांस्कृतिक गौरव के पुरोधा के रूप में मोदी की छवि जनमन पर अंकित है.

निश्चयी नेता हैं जिनके कार्यकलापों पर तो भारत ने रूस से कच्चा तेल खरीदा बड़ी महाशक्ति बनाने की दिशा में मोदी परिचय देते हुए किसानों व समाज के 20 सम्मेलन में इसकी बानगी देखने को व कृतित्व की स्वीकृति के साथ ही भारत विश्वभर की निगाह है उन्होंने अपने नेतृत्व और भारत की रिफायनरी में शुद्ध कर उसे सक्रिय हैं, मोदी की सबसे बड़ी जरूरतमंद पिछड़े वर्ग के हित में मिली. समूची दुनिया का ध्यान इस समय के लिए अत्यंत सम्मानसूचक है. स्टेट्स विभिन्न योजनाएं बनाई तथा प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से आर्थिक सहायता सीधे हितग्राहियों प्रभावशाली उपस्थिति मोदी के प्रयासों से देने लगा है. भारत को विश्व की तीसरी प्रधानमंत्री मोदी ने सक्षम नेतृत्व का के खाते में पहुंचाई. देश के करोड़ों भारत की प्रगति देखकर उनके सीने पर