बच्चन के मजेदार ट्वीट ट्विटर किसी का लिहाज नहीं करता

Loading

सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर के सीईओ एलन मस्क को इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि उनके यूजर्स नामी फिल्म स्टार हैं अथवा नेता या खिलाड़ी! अपने व्यवसाय में वे किसी का लिहाज नहीं करते. यद्यपि मस्क विश्व के काफी धनवान व्यक्ति हैं लेकिन वे किसी को मुफ्त या रियायती दर में सेवा देना पसंद नहीं करते. उन्होंने ट्विटर अकाउंट से हजारों गणमान्य हस्तियों के अकाउंट से ब्ल्यू टिक (नीली चिड़िया) हटा दिया है. कुछ महीने पहले एलन ने जब ट्विटर का अधिग्रहण किया था और सीईओ पद से पराग अग्रवाल को हटाया था तभी उन्होंने घोषणा की थी कि वे ब्ल्यू बैज के लिए शुल्क वसूल करेंगे और इसका फायदा उठानेवाले हर व्यक्ति को इसकी फीस अदा करनी होगी. ऐसा न करने पर यूजर का ब्लू टिक हटा दिया जाएगा.

लगता है कि किसी भी यूजर ने इसे गंभीरता से नहीं लिया जबकि ब्ल्यू टिक रखनेवाले सभी लोग संपन्न व हैसियतदार थे और मस्क की मांगी हुई फीस अदा कर सकते थे. ट्विटर ने गत 20 अप्रैल को बेझिझक कदम उठाते हुए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उद्योगपति रतन टाटा, क्रिकेटर विराट कोहली, अभिनेता अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, सलमान खान, रजनीकांत, प्रियंका चोपड़ा और ऋतिक रोशन सहित नामी गिरामी लोगों का वेरिफिकेशन बैज (ब्ल्यू टिक) छीन लिया.

ट्विटर ने मंथली पेड सब्सक्रिप्शन लागू करते हुए एलान किया था कि ट्विटर यूजर्स को अपने अकाउंट पर ब्ल्यू टिक बनाए रखने के लिए प्रति माह 8 डॉलर यानी 665.77 रुपए अदा करने होंगे. इन यूजर्स की वास्तविकता उनके अकाउंट के ब्ल्यू टिक से पहचानी जाती रही है. इसे खो देने के बाद कोई विश्वास नहीं कर पाएगा कि वास्तव में कोई ट्वीट उन्होंने ही किया है या किसी अन्य ने उनके नाम पर कर दिया है. ब्ल्यू टिक उन्हें विशिष्ट यूजर बनाता था. योगी आदित्यनाथ का ब्ल्यू टिक हटाए जाने के बाद एक यूजर ने मजा लेते हुए पूछा कि क्या इसे हटाए जाने पर सीएम योगी ट्विटर के सीईओ एलन मस्क के यहां बुलडोजर भेजेंगे? अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया पर मजाकिया लहजे में खूब एक्टिव रहते हैं.

उन्होंने ब्ल्यू टिक हटाने पर दावा किया कि पैसा जमा करने पर भी ब्ल्यू टिक वापस नहीं मिला. तब उन्होंने ट्वीट किया- ए ट्विटर भइया अब तो पैसा भर दिए हैं हम….. तो उ जो नीलकमल – होता है ना हमार नाम के आगे ऊ तो वापस लगाय दें भइया, ताकि लोग जान जाएं कि हम ही हैं. जब ब्ल्यू टिक वापस लग गया तो बिग बी ने ट्वीट किया, ‘ए मस्क भैया- बहुत बहुत धन्यवाद देत हैं हम आपका. उ नीलकमल लग गया हमार नाम के आगे. गाना गाने का मन करत है हमार, सुनबो का, इ लेओ सुना : तू चीज बड़ी है मस्क-मस्क!