kanpur
Pic: Twitter

    Loading

    लखनऊ, उत्तर प्रदेश के कानपुर (Kanpur violence) दंगे में पुलिस को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। बीते शुक्रवार को जुमे की नमाज में भड़की हिंसा के मामले में पुलिस ने मास्टर माइंड हयात जफर आजमी को गिरफ्तार कर लिया है। खबरों के अनुसार हयात ने ही दंगे के पहले भड़काऊ पोस्टर लगाए थे। कानपुर पुलिस (police) ने अबतक 35 से अधिक आरोपियों को अरेस्ट कर हवालात में डाल दिया है। इस पूरे मामले में अबतक पुलिस ने 500 से अधिक लोगों के खिलाफ नामजद मामला दर्ज किया है।

    खबरों की माने तो भारतीय जनता पार्टी (BJP) की प्रवक्ता नूपुर शर्मा (BJP spokesperson Nupur Sharma) की तरफ से एक टीवी शो में कथित तौर पर पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी किए जाने के विरोध में शुरू हुआ। बीते शुक्रवार को नमाज के बाद जब कुछ कथित समुदाय के लोगों ने जबरन इलाके की दुकानें बंद कराने का प्रयास किया था। जिसके बाद हुए इस झड़प में पुलिस कर्मियों सहित करीब 40 लोग जख्मी हुए थें। पुलिस ने इस पूरे मामले में 3 एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई कर रही है। 

    सूत्रों के अनुसार भले ही आजमी का परिवार उसपर लगे तमाम आरोपों का खंडन कर रही है, लेकिन छानबीन में मिले तथ्य उसी के मास्टर माइंड होने की तरफ संकेत कर रहे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार आजमी ने पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद के दौरे के चलते सबसे पहले बंद की अपील की थी। इतना ही नहीं बल्कि उसने अपने इस विरोध को लेकर इलाके में कई सारे पोस्टर भी चस्पा करवाएं थें। जीसके बाद एकत्रित हुई कथित वर्ग की भीड़ ने पोस्टर देख दुकाने बंद करवाने लगे जिसके बाद हिंसा और अधिक तेजी से भड़क गई।