अब क्या कहूं, किससे कहूं लापता हुई ब्रिटिश राजवंश की बहू

Loading

पड़ोसी ने हमसे कहा, “निशानेबाज, बहू घर की इज्जत और कुल का मान होती है। आपने एकता कपूर का 7 वर्षों तक चला लोकप्रिय टीवी सीरियल देखा होगा जिसका नाम था- ‘क्यूंकि सास भी कभी बहू थी’। उसमें स्मृति ईरानी ने आदर्श बहू तुलसी की भूमिका निभाई थी। इसका पुण्य यह मिला कि बाद में वह केंद्रीय मंत्री बन गईं।” 

हमने कहा, “आपको चुनाव के मौके पर बहू की चर्चा न करते हुए यह सोचना चाहिए कि बहुमत किसे मिलेगा। चुनाव में ‘बहु-मत’ तो होता है, पर ‘सास-मत’ कभी नहीं होता।” 

पड़ोसी ने कहा, “निशानेबाज, पहले संयुक्त परिवारों में बहू के मत की कोई परवाह नहीं की जाती थी। ज्यादातर निर्णय बहू के ससुर और सास ही लिया करते थे। हमने बहू का जिक्र इसलिए किया क्योंकि ब्रिटिश राजघराने की बहू केट मिडलटन रहस्यमय ढंग से कहीं गायब हो गई। उसका पता ही नहीं चल रहा है। बहू लापता हो जाए तो राजघराने की बदनामी होना स्वाभाविक है। लोग तरह-तरह की बातें करेंगे।”

 हमने कहा, “यह भारत नहीं, इंग्लैंड का मामला है जहां लोग बगैर परिचय के किसी से बात नहीं करते। दो अपरिचित अंग्रेज यदि कहीं एक घंटे तक भी साथ खड़े रहेंगे तो खामोश ही रहेंगे। यदि किसी का से बातचीत की शुरुआत करेगा। वहां लोग रिजर्व नेचर के रहते हैं।” 

पड़ोसी ने कहा, “निशानेबाज, ब्रिटिश राजघराने में महारानी एलिजाबेथ इसलिए दुखी थीं क्योंकि उनकी बहू डायना उच्छृंखल थी और मनमाने तरीके से रहती थी। चार्ल्स की अपनी पत्नी डायना से नहीं पटती थी। वह कैमिला पार्कर से प्यार करते थे और डायना अरब प्रिंस डोडी फयाद को चाहती थीं। जब वह अपने बॉयफ्रेंड डोडी के साथ थीं, तब पीछा करते पैपराजी (पत्रकारों) से बचने के चक्कर में उनकी कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस हादसे में प्रिंसेज डायना की मौत हो गई थी। बाद में चार्ल्स ने कैमिला पार्कर से शादी कर ली। अब चार्ल्स ब्रिटेन के किंग हैं। उनके बेटे विलियम की पत्नी केट मिडलटन का पता नहीं चल पा रहा है। वहां की स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस से बहू की खोज क्यों नहीं करवाई जाती ?” 

हमने कहा, “बहू-बेटी का मामला नाजुक होता है। बंधी मुट्ठी लाख की रहती है। ब्रिटिश राजघराना इस बारे में कुछ बोलना नहीं चाहता। कुछ का कहना है कि पेट की सर्जरी के बाद केट महल में आराम कर रही हैं, जबकि कुछ का कहना है कि वह कोमा में हैं। महल के कर्मचारियों ने भी उन्हें नहीं देखा है।” 

पड़ोसी ने कहा, “निशानेबाज, ऐसा है तो परदे में रहने दो, पर्दा ना हटाओ, पर्दा जो हट गया तो भेद खुल जाएगा!”