The movement of zip and puns by-election intensified, all party leaders increased public relations

    • 2,428 कर्मचारियों की नियुक्ति

    अकोला. जिला परिषद व पंचायत समिति उप चुनाव की पृष्ठभूमि में जिला प्रशासन युद्ध स्तर पर तैयारी में जुटा है. इस संदर्भ में जिलाधिकारी ने जायजा लिया है. इस उप चुनाव में कुल 3 लाख 71 हजार 720 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इस प्रक्रिया में 2 हजार 428 अधिकारी और कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी, यह जानकारी सूत्रों से मिली है. जिला परिषद और पंचायत समिति उप चुनाव पर स्थगित न रहने से अब जिला प्रशासन अब काम में लग गया है.

    इस संदर्भ में जिलाधिकारी कार्यालय के नियोजन सभागृह में अधिकारियों की एक बैठक ली गयी. जिसमें निवासी उप जिलाधिकारी संजय खड़से सहित उप विभागीय अधिकारी, तहसीलदार उपस्थित थे. जिला परिषद के यह उप चुनाव 14 और पंचायत समिति के चुनाव 28 निर्वाचन क्षेत्र में हो रहे हैं. चुनाव प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से संपन्न कराई जाए और आचार संहिता पर पूरी तरह से अमल किया जाए, यह निर्देश बैठक में सभी अधिकारियों को दिए गए हैं. 

    निगरानी समिति की स्थापना

    चुनाव प्रक्रिया के दौरान आचार संहिता के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक जिला स्तरीय निगरानी समिति का गठन किया गया है. इस समय तहसील में मतदान के बारे में मतदाताओं में जागरूकता पैदा करना, ईवीएम के बारे में जागरूकता बढ़ाना, उम्मीदवारों के खर्चों का विवरण एकत्र करने के निर्देश उपस्थितों को दिए गए हैं. जि.प के उम्मीदवार के लिए व्यय सीमा 4 लाख रुपये और पंचायत समिति के उम्मीदवार को 3 लाख रुपये तक खर्च करने की अनुमति है.

    488 मतदान केंद्रों पर 2,428 कर्मियों की नियुक्ति

    उप चुनाव में 1 लाख 77 हजार 700 महिलाएं और 1 लाख 94 हजार 19 पुरुष व एक अन्य कुल 3 लाख 71 हजार 720 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. जिले में कुल 488 मतदान केंद्र हैं. जिसमें तेल्हारा तहसील के 77, अकोट 81, मुर्तिजापुर 83, अकोला 85, बालापुर 74, बार्शीटाकली 49 और पातुर तहसील के 39 मतदान केंद्र हैं.

    चुनाव प्रक्रिया के लिए जिले में 44 क्षेत्रीय अधिकारियों की नियुक्ति की गई है. मतदान प्रक्रिया के संचालन के लिए 607 केंद्रीय अध्यक्षों और 1,821 मतदान अधिकारियों सहित कुल 2,428 व्यक्तियों को नियुक्त किया गया है. इन कर्मचारियों का प्रशिक्षण 30 सितंबर तक चलेगा.