train
File Photo

    नई दिल्ली. अब  इसे आप कोहरे (Fog) का कहर कहें या सुरक्षा का कोई मुद्दा करण। आज रेलवे (Indian Railways) ने देश भर में 1155 ट्रेनों को कैंसिल (Train Cancelled) कर दिया है। वैसे भी बता दें कि कोरोना काल में रेलवे सीमित संख्या में ही ट्रेन (Limited Number of Trains)चला रहा है। इससे एक दिन पहले, मंगलवार को भी 458 ट्रेनों को पूरी तरह से कैंसिल किया गया था। वहीं आज 24 ट्रेनों को पार्शियली कैंसिल (Partially Cancel) भी किया गया है।

    क्यों कैंसिल हो रही हैं ट्रेनें

    दरअसल, रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) के पास पूरा का पूरा पब्लिक रिलेशन डाइरेक्टरेट (PR Directorate) है। लेकिन वह इन दिनों कैंसिल होने वाली ट्रेन की सूचना नहीं देता है। ऐसे में रेलवे ने ट्रेन इनक्वायरी (Train Enquiry) के लिए एक वेबसाइट बनाया है। अब इसी वेबसाइट पर लोगों को ट्रेन के कैंसिल होने की सूचना (Train Cancellation Information) मिलती है। इस वेबसाइट पर ट्रेनों के कैंसिल होने का हालाँकि कोई कारण नहीं बताया गया है। लेकिन आधिकारिक सुचना के अनुसार  इन ट्रेनों को परिचालन कारणों (Operating Reasons) से ही कैंसिल किया जाता है।

    कौन सी  ट्रेनें हुई हैं कैंसिल

    भारतीय आज रद्द की गई अधिकांश ट्रेनें बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, पश्चिम बंगाल और असम में ही चलने वाली हैं। ऐसे में अगर आप आज कहीं ट्रेन से यात्रा की प्लानिंग बना रहे हैं तो ट्रेन कैंसिल भी है इसका भी पता जरूर लगाएं।

    यहाँ मिलेगी कैंसिल ट्रेनों की सूची

    अब कहीं आपकी ट्रेन भी तो कैंसिल नहीं है, ऐसे में इसे जानने के लिए रेल मंत्रालय के ऐप एनटीईएस NTESपर जानकारी ले सकते हैं। यदि आप अपने कंप्यूटर पर इसी चेक करना चाहें तो आप https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाकर कैंसिल ट्रेनों की सूची भी आप देख सकते हैं।