(Photo Credits-ICC Twitter)
(Photo Credits-ICC Twitter)

    -विनय कुमार 

    इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज ‘रॉयल लंदन सीरीज’ (Royal London Series England vs Pakistan 2021) के तीसरे और अंतिम मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) की धमाकेदार सेंचुरी (158 रन) के बावजूद इंग्लैंड 2 ओवर बाकी रहते पाकिस्तान को हरा दिया है। इसके साथ ही तीन मैचों की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज Royal London Series 2021 इंग्लैंड के नाम हो गई है। यह इंग्लैंड क्रिकेट टीम द्वारा किसी टीम के खिलाफ एक यादगार वाइटवॉश है, क्योंकि इंग्लैंड की मुख्य टीम के कई सीनियर खिलाड़ी इस टीम का हिस्सा नहीं थे, क्योंकि कोरोना पॉजीटिव होने की वजह से उन्हें क्वारंटीन करना पड़ा है। गौरतलब है कि, इस सीरीज के आखिरी मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने 158 रन बनाकर पाकिस्तान की जीत पक्की करने में जान झोंक दिया था, लेकिन इंग्लैंड ने एक बार फिर साबित कर दिया है, कि उन्होंने सीमित ओवर के क्रिकेट में दूसरे देशों के मुकाबले बहुत धारदार टीम बनाई है। 

    जेम्स विंस का जलवा

    हालांकि जीत के लिए दिए गए विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत काफी खराब रही थी, क्योंकि हसन अली (Hasan Ali) ने डेविड मलान (David Malan) को बिना खाता खोले चलता कर दिया था। लेकिन, जैक क्रॉली (Zak Crawley) ने फिलिप सॉल्ट (Philip Salt) के साथ मिलकर पारी संभाली और अपनी टीम को 50 रनों के पार पहुंचाया। इसके बाद सॉल्ट 22 गेंदों पर 37 रन बनाकर हैरिस रउफ (Harris Rauf) की गेंद पर आउट हो गए। फिर, जेम्स विंस (James Vince) ने जैक क्रॉली के साथ सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के स्कोर को 100 के पार पहुंचा दिया। लेकिन, क्रॉली भी 34 गेंदों पर 39 रन बनाकर हैरिस रउफ का शिकार बन गए। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes Captain England Cricket Team ENG vs PAK) ने 32 गेंद में और विकेटकीप-बल्लेबाज जॉन सिंपसन (John Simpson) भी 3 रन बनाकर चलते बने। इस लोड पर पाकिस्तान वापसी कर सकता था, लेकिन लुईस ग्रेगरी (Lewis Gregory) ने जेम्स विंस (James Vince) के साथ मिलकर एक ऐसी पार्टनरशिप की, जिसने पाकिस्तान के जबड़े से मैच छीन लिया।

    लुईस ग्रेगरी और जेम्स विंस की मैच विनिंग साझेदारी

    लुईस ग्रेगरी और जेम्स विंस के बीच शतकीय साझेदारी हुई। जिसमें जेम्स विंस (James Vince) ने 95 गेंदों पर 102 रनों की बेहतरीन पारी खेली, जबकि लुईस ग्रेगरी (Lewis Gregory) ने 69 गेंदों पर 77 रन बरसाए। इन दोनों खिलाड़ियों के विकेट भी हैरिस रउफ (Harris Rauf) की झोली में गए। 

    इनके बाद मैदान पर बल्ला थामे क्रेग ओवर्टन (Craig Overtaon) ने 15 गेंदों पर 18 रन और ब्रायडन कारसे ने 11 गेंदों पर 12 रन बनाकर नॉट आउट रहे हुए इंग्लैंड को जीत दिला दी। पाकिस्तान की तरफ से हैरिस रउफ ने 9 ओवर में 65 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। 2 विकेट शादाब खान (Shadab Khan) को मिले। जेम्स विंस (James Vince) को उनकी शानदार पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ (Man of the Match) दिया गया।

    बेकार गई बाबर आज़म की 158 रनों की विस्फोटक पारी

    इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान किंतारफ एस इमाम उल हक (Imam Ul Haq) ने 56, बाबर आज़म (Babar Azam) ने 158 रन और मोहम्मद रिजवान (Mohammed Rizwan) ने 74 रनों की बेहतरीन पारी खेली और पाकिस्तान की टीम ने 50 ओवर में 331 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। बाबर आज़म यकीनन इस मैच के शो स्टॉपर कहे जा सकते हैं, जिनके बल्ले से 158 रन निकले और इसमें 14 जानदार चौके और 4 शानदार छक्के शामिल रहे। इन तीनों बल्लेबाजों के अलावा पाकिस्तान का कोई भी बल्लेबाज ज्यादा नहीं खेल सका।इंग्लैंड की तरफ से साकिब महमूद (Saqib Mehmood) ने 10 ओवर में 60 रन देकर 3 विकेट लिए और ब्रायडन कारसे (Brydon Carse) को 10 ओवर में 61 रन देकर 5 विकेट हासिल हुए। 

    इस मैच को जीतते ही इंग्लैंड ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में पाकिस्तान का सूपड़ा साफ़ कर दिया। अब इसके बाद दोनों देशों के बीच 3 मैचों की T20 सीरीज शुरू होगी, जिसका पहला मैच 16 जुलाई को खेला जाएगा।