naseeruddin-shah-does-not-have-twitter-account-clarifies-wife-actor-ratna-pathak-shah

    -विनय कुमार 

    हिंदी सिनेमा के मंजे हुए अभिनेता नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) का क्रिकेट से भी काफी लगाव है। आज से करीब 30 साल पहले, 1992 में उनकी एक फिल्म रिलीज हुई थी- ‘चमत्कार’। इस फिल्म में नसीरुद्दीन ने मार्को नाम के भूत की भूमिका निभाई थी। उस फिल्म में वे अपनी जादुई शक्तियों से क्रिकेट मैच के दाैरान दर्शकों का दिल खुश करते नजर आए थे। 1988 में  फ़िल्म ‘मालामाल ‘ में उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और क्रिकेट की दुनिया के भीष्म पितामह सुनील गावस्कर के साथ परदे पर नजर आए थे।

    एक बेहतरीन अभिनेता होने के साथ-साथ नसीरुद्दीन शाह क्रिकेटप्रेमी भी हैं। इस खेल के इतिहास और इससे जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों से अच्छी तरह वाकिफ रहते हैं। उन्होंने हाल ही में अपनी ‘ऑल टाइम प्लेइंग इलेवन’ (All Time Playing Eleven) में सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) सहित भारतीय क्रिकेट टीम के कई पूर्व खिलाड़ियों को शामिल किया। इस खास टीम में उन्होंने मौजूदा खिलाड़ियों को जगह नहीं दी।

    उन्होंने वीनू मांकड़ (Vinoo Mankad) और फारुख इंजीनियर (Farokh Engineer) की ओपनिंग जोड़ी को चुना। उसके बाद सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को टीम में नंबर 3 और नंबर 4 पर रखा। उन्होंने मंसूर अली खान (Mansoor Ali Khan Pataudi), पोली उमरीगर (Poli Umrigar), जी विश्वनाथ (G. Vishwanath) और कपिल देव (Kapil Dev) को अपनी टीम में शामिल किया है। इनके अलावा मोहम्मद निसार (Mohammed Nisar), अमर सिंह (Amar Singh), बिशन सिंह बेदी (Bishen Singh Bedi) और बालू पावलंकर (Balu Pawlankar) को अपने पसंदीदा गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल किया है।

    सचिन तेंडुलकर और राहुल द्रविड़ के बीच किसी एक खिलाड़ी को चुनने की बात पर  नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) ने बेझिझक राहुल द्रविड़ को चुना। उन्होंने कहा, “द्रविड़ किसी भी दिन।” 

    नसीरूदनइंट शाह से इंटरव्यू दौरान मौजूद पीढ़ी में उनके पसंदीदा क्रिकेटर का नाम भी पूछा गया। नसीरुद्दीन ने दुनिया के बेस्ट स्पिनरों में से एक रविचंद्रन अश्विन (Ravichanran Ashwin off-spinner Team India) को चुना। रविचंद्रन अश्विन, जो IPL 2021 के बाकी के खेले जाने वाले मैचों में जल्द ही दिखेंगे, ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में 25.43 की बेहतरीन औसत से 365 विकेट हासिल लिए हैं। वनडे इंटरनेशनल में उनके नाम 150 विकेट हैं। गौरतलब है कि रविचंद्रन अश्विन 19 सितंबर से UAE में शुरू होने वाले ‘IPL 2021’ के बाकी के मैचों में ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings PBKS) का प्रतिनिधित्व करेंगे। तमिलनाडु के इस ऑल-राउंडर ने अब तक अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 71 टेस्ट मैच, 111 एकदिवसीय मैच और 46 टी मैच खेले हैं।

    नसीरुद्दीन शाह की ‘ऑल टाइम प्लेइंग 11’

    वीनू मांकड़, फारुख इंजीनियर, सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar), राहुल द्रविड़़़़ (Rahul Dravid),  मंसूर अली खान, पोली उमरीगर, जी विश्वनाथ, कपिल देव (Kapil Dev), मोहम्मद निसार/अमर सिंह, बिशन सिंह बेदी (Bishen Singh Bedi) , बालू पावलंकर।