With change in RCB leadership, we might actually see the virat Kohli from 2016 sunil gavaskar
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय टीम और IPL में RCB पूर्व धांसू कप्तान और महामारक बल्लेबाज़ विराट कोहली (Virat Kohli) का बड़े लंबे वक्त से खामोश है। बीते मंगलवार 19 अप्रैल को IPL के ताज़ा सीजन में खेले गए मैच में LSG के खिलाफ वे Golden Duck का शिकार हो गए। पहली ही गेंद पर शून्य के स्कोर पर आउट होकर लौटना पड़ा। 

    क्रिकेट का इतिहास बताता है की सभी फॉर्मेट्स को मिलाकर मैचों की सेंचुरी हो गई, पर बीते 100 मैचों में उनके बल्ले से एक भी सेंचुरी नहीं निकली। गौरतलब है कि विराट कोहली (Virat Kohli) IPL करियर में चौथी बार गोल्डन डक (शून्य) का शिकार हुए। इससे पहले IPL 2017 में वे बल्लेबाज़ी करते हुए पहली ही गेंद पर चलता कर दिए गए थे। ताज़ा सीजन, IPL 2022 की बात की जाए, तो अब तक खेले कुल 7 मैचों में विराट ने सिर्फ 19.83 की औसत से सिर्फ 119 रन ही बनाए हैं। इस सीज़न में उनका बेस्ट स्कोर 48 रहा है।

    हालांकि, IPL का इतिहास बताता है कि, विराट कोहली कोहली अब तक खेले कुल 214 मैचों में 6402 रनों के साथ (5 सेंचुरी और 42 हाफ सेंचुरी शामिल) के साथ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। ओवरऑल क्रिकेट की बात की जाए तो, विराट कोहली  टेस्ट, वनडे, T20I को मिलाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में 7वें पायदान पर हैं। उन्होंने अब तक के करियर में कुल 23,650 रन बनाए हैं। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) 34,357 रनों के साथ इस लिस्ट में टॉप पर हैं।

    विराट की आखिरी सेंचुरी

    आपको याद दिला दें कि, विराट कोहली के बल्ले से आखिरी सेंचुरी बांग्लादेश के खिलाफ (IND vs BAN Pink Ball Test Match 2019, Eden Gardens Stadium, Kolkata) पिंक बॉल टेस्ट में 23 नवंबर 2019 को कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में निकली थी। उस मुकाबले के बाद कोहली ने अब तक 17 टेस्ट, 21 वनडे इंटरनेशनल, 25 T20I और IPL के 37 मैच खेल चुके हैं, लेकिन सेंचुरी नहीं ठोक पाए। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि विराट कोहली ने अबतक वनडे इंटरनेशनल में 43 और टेस्ट क्रिकेट में 27 सेंचुरी लगाई हैं और IPL में भी उनके बल्ले से 5 शतक निकले हैं।