Allan-Donald-Tips-to-England-fast-bowlers-for-India-vs-England-Series

Loading

नई दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका के महान तेज गेंदबाज एलेन डोनाल्ड (Allan Donald) ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों को सलाह दी कि आगामी टेस्ट श्रृंखला (IND vs ENG Test Series) में स्टार खिलाड़ियों से सुसज्जित भारतीय बल्लेबाजी लाइन अप का मुकाबला करने का उनका मंत्र फुल लेंथ गेंद डालना और स्टंप पर गेंदबाजी करना होना चाहिए।  

डोनाल्ड ने 1996 और 1999-2000 में भारत का दौरा किया था। पर दूसरे दौरे में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 2-0 से पराजित किया था जिसमें डोनाल्ड, शॉन पोलाक, नैन्टी हेवार्ड और जाक कैलिस मौजूद थे।  

डोनाल्ड ने उस श्रृंखला के दौरान वानखेड़े स्टेडियम में राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर को आउट किया था। अब वह गेंदबाजी कोच हैं तो डोनाल्ड से पूछा गया कि जेम्स एंडरसन, ओली रॉबिन्सन और अन्य गेंदबाजों के लिए क्या चीज कारगर हो सकती है तो उन्होंने कहा, ‘‘हैन्सी क्रोन्ये तब कप्तान थे, तो हमारी मानसिकता हमेशा आक्रमण करने की होती थी। कोच (दिवंगत) बॉब वूल्मर को हमसे कहीं ज्यादा भारत में खेलने का अनुभव था। ”  

डोनाल्ड ने बातचीत के दौरान पीटीआई से कहा, ‘‘हम हमेशा जिस बारे में बात करते थे वो नयी गेंद से पहले 25 से 30 ओवर डालने के बारे में होती थी। फुल लेंथ गेंद, स्टंप पर गेंदबाजी करना और मैदान पर ‘स्ट्रेट’ क्षेत्ररक्षण अहम होता था।”  

उन्होंने कहा, ‘‘हम जानते थे कि पिच से ज्यादा मदद नहीं होने वाली इसलिए प्रत्येक गेंद पर स्टंप पर डालना अहम होता और अगर थोड़ी स्विंग है तो सिर्फ इसी चीज पर आपको काम करना होगा।”