Ravichandran Ashwin in 5th Test IND vs ENG
रविचंद्रन अश्विन (फाइल फोटो)

Loading

धर्मशाला: अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने चार विकेट लेकर भारत को इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच के तीसरे दिन (IND vs ENG 5th Test Day 3) शनिवार को यहां बड़ी जीत की तरफ अग्रसर कर दिया। पहली पारी में 259 रन से पिछड़ने वाले इंग्लैंड (England) ने लंच तक अपनी दूसरी पारी में 5 विकेट पर 103 रन बनाए हैं ।

इससे पहले भारत ने इंग्लैंड के 218 रन के जवाब में अपनी पहली पारी में 477 रन बनाए थे। पहली पारी में चार विकेट लेने वाले अश्विन ने दूसरी पारी में अभी तक 55 रन देकर चार विकेट लिए हैं जबकि पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले कुलदीप यादव को एक विकेट मिला है। लंच के समय जो रूट 34 रन पर खेल रहे थे। भारत ने अपनी पहली पारी में सुबह केवल चार रन जोड़कर अपने बाकी बचे दो विकेट गंवाए।

ऐसा रहा मैच 

जेम्स एंडरसन इस बीच टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बने। उन्होंने कुलदीप (30) को विकेट के पीछे कैच करा कर यह उपलब्धि हासिल की जबकि ऑफ स्पिनर शोएब बशीर (173 रन देकर 5 विकेट) ने जसप्रीत बुमराह (20) को आउट करके पारी में अपना पांचवा विकेट लिया। इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने इसके बाद आक्रामक रूख अपनाया और इस प्रयास में अपने विकेट गंवाए। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (02) को लंच से ठीक पहले अश्विन ने पवेलियन की राह दिखाई। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा पीठ में जकड़न के कारण मैदान पर नहीं उतरे और ऐसे में बुमराह ने टीम की अगुवाई करते हुए अश्विन के साथ नई गेंद संभाली।

अश्विन ने शुरू से ही इंग्लैंड पर कर बरपाया। उन्होंने एक बार फिर इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज बेन डकेट (02) को नहीं टिकने दिया। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज पिछले मैचों में भी अश्विन के सामने संघर्ष करता हुआ नजर आया था। उन्होंने जवाबी हमला करने की रणनीति अपनाई लेकिन अश्विन की गेंद उनकाे गच्चा देकर विकेटों में समा गई। पिच से टर्न और उछाल मिल रही थी और ऐसे में अश्विन ने जैक क्रॉली (0) के लिए लेग स्लिप लगाई। उनकी गेंद इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज के बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर लेग स्लिप में खड़े सरफराज खान के सुरक्षित हाथों में चली गई।

अश्विन ने ओली पोप (19) के रूप में अपना तीसरा विकेट लिया। इंग्लैंड के बल्लेबाज ने उनकी सीधी गेंद पर स्वीप करने के प्रयास में स्क्वायर लेग पर कैच दिया। अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे जॉनी बेयरस्टो (31 गेंद पर 39 रन) ने रूट के साथ मिलकर आक्रामक रवैया अपनाया। उन्होंने अश्विन पर तीन छक्के भी लगाए लेकिन कुलदीप ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट करके उनकी पारी लंबी नहीं खिंचने दी। इस बीच उनकी पहली स्लिप में खड़े शुभमन गिल से नोक झोंक भी हुई। 

(एजेंसी)