David Warner AUS vs PAK 1st Test Rahul Dravid
डेविड वार्नर (PIC Credit: X)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज (AUS vs PAK Test Series) का आगाज हो गया है। 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का आज यानी 14 दिसंबर को पहला टेस्ट पर्थ में खेला जा रहा है। पहले टेस्ट के पहले ही दिन डेविड वार्नर (David Warner) ने कमाल की बल्लेबाजी की। वार्नर के सामने पाकिस्तान (AUS vs PAk 1st Test) के गेंदबाज पस्त नज़र आए। वार्नर ने अपने विदाई टेस्ट सीरीज में 150 से ज़्यादा रन बनाकर आउट हुए। ये मैच वार्नर के लिए यादगार बन गया है।

164 रन की तूफानी पारी 

डेविड वार्नर ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की गेंद पर लंबे-लंबे शॉट्स भी खेले और अपनी टीम को पहले दिन शानदार बढ़त दिलाई। हालांकि वह 211 गेंद पर 164 रन बनाकर आउट हो गए हैं। वार्नर ने अपनी पारी में 16 चौके और 4 छक्के जड़े। अपनी विदाई टेस्ट सीरीज में वार्नर ने तूफानी पारी खेलकर अपनी आलोचकों का मुंह भी बंद कर दिया है। इतना ही नहीं शतकीय पारी खेलकर वार्नर ने कई रिकार्ड्स भी अपने नाम कर लिए हैं। 

राहुल द्रविड़ को छोड़ा पीछे 

दरअसल, पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए वार्नर ने पहले टेस्ट के पहले दिन ही शतक जड़ दिया। ऐसा करके उन्होंने भारत के पूर्व कप्तान और मौजूदा टीम में मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। डेविड वार्नर ने आज अपना टेस्ट में 26वां शतक पूरा किया। जिसके बाद उनके कुल इंटरनेशनल शतकों की संख्या अब बढ़कर 49 हो गई है। जबकि राहुल द्रविड़ ने टेस्ट क्रिकेट में 48 शतक लगाए थे। ऐसे में अब वार्नर उनसे आगे निकल गए हैं। 

8,500 रन बनाने वाले सातवें ऑस्ट्रेलियाई

इतना ही नहीं वार्नर ने अब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (13,378), एलन बॉर्डर (11,174), स्टीव वॉ (10,927), स्टीव स्मिथ (9,320), माइकल क्लार्क (8,643) और मैथ्यू हेडन (8,625) के बाद 8,500 रन बनाने वाले सातवें ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं सलामी बल्लेबाज के तौर पर वार्नर दूसरे सर्वाधिक रन वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हैं। उनसे आगे हेडन हैं। 

मिचेल जॉनसन ने उठाए थे कई सवाल 

जानकारी के लिए बता दें कि पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी मिचेल जॉनसन के साथ उनकी जुबानी जंग जारी थी। जॉनसन ने उनके टेस्ट प्रदर्शन पर काफी सवाल उठाए थे। दरअसल, वॉर्नर पिछले चार साल में सिर्फ दो टेस्ट शतक ही लगा पाए थे। जिसके बाद आलोचकों ने उनके टेस्ट फॉर्म पर कई सवाल खड़े किए थे। ऐसे में उनके प्लेइंग 11 में शामिल होने पर भी लोगों ने आपत्ति जाहिर की थी। ऐसे में उनका यह शतक आलोचकों का मुंह बंद करने के लिए काफी है। 

आलोचकों को करार जवाब 

अपने शतकीय पारी के बाद खुद डेविड वार्नर ने भी इस पर प्रक्रिया दी थी। वार्नर ने कहा था, ‘आलोचना होगी, लेकिन आपको इसे सहना होगा और उन्हें चुप कराना होगा। बोर्ड पर रन बनाने से बेहतर इसका कोई तरीका नहीं है।” 

पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड 

डेविड वार्नर के पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड रहे हैंवह अक्सर पाकिस्तानी गेंदबाजों पर बरसते हुए दिखाई देते हैंआज भी कुछ ऐसा ही देखने मिला, जब पाक टीम के स्टार गेंदबाज शाहीन अफरीदी के गेंद पर वार्नर ने लंबे शॉट्स खेलेइस दौरान उन्होंने अजीबोगरीब शॉट भी खेलाजिसे देखकर हर कोई हैरान रहा गया था    

पिछले 6 इनिंग्स में पाकिस्तान के खिलाफ वार्नर 

डेविड वार्नर का टेस्ट करियर 

अब डेविड वार्नर के टेस्ट करियर की बात की जाए तो उन्होंने अब तक 109 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 8500 से ज़्यादा रन बना चुके हैं। उनके नाम टेस्ट में 26 शतक और 36 अर्धशतक हैं। यहां उनका स्ट्राइक रेट 70.37 का है, वहीं औसत की बात की जाए तो वो 44.43 का है।