Team India and Pakistan Team in australia test
PIC Credit: Social Media

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच (AUS vs PAK 2nd Test) में 79 रनों से हराकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज (AUS vs PAK Test Series) पर कब्जा कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया (Australia) में पाकिस्तान को लगातार 28 साल से शिकस्त मिल रही है। वहीं भारत (Team India) इकलौती एशिया की ऐसी टीम है, जिसने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती है। 

भारत ने 7 जनवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज जीती थी। भारत के 71 साल के टेस्ट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था, जब टीम इंडिया ने कंगारुओं को उन्हीं के घर में टेस्ट सीरीज में 2-1 से मात दी थी। इस ऐतिहासिक जीत के हीरो चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) थे, जिन्होंने सीरीज में 521 रन बनाए थे। आज तक यह रिकॉर्ड कोई भी एशिया की टीम नहीं तोड़ पाई है। 

पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने 79 रन से जीत दर्ज की। इस जीत के हीरो खुद कप्तान पैट कमिंस रहे। जिन्होंने दूसरे टेस्ट में कुल 10 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने टेस्ट की पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में भी 5 विकेट झटके। पाकिस्तान एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने में नाकाम रही। पाकिस्तान 28 साल से एक भी टेस्ट सीरीज ऑस्ट्रेलिया में नहीं जीत पाया है। 

पाकिस्तान लगातार 28 साल से ऑस्ट्रेलिया की धरती पर एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया ने 28 की 28 सीरीज अपने नाम की है। ना ही कोई सीरीज ड्रॉ हुई और न ही कोई सीरीज में जीत दर्ज हुई। वहीं लगातार 16 हार का भी सामना करना पड़ा है। 

जानकारी के लिए बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में ऑलआउट होने तक 318 रन बनाए। जबकि पाकिस्तान की ओर से जमाल ने 3 विकेट, शाहीन अफरीदी, मीर हमज़ा और हसन अली ने 2-2 विकेट झटके। जवाब में पाकिस्तान ने पहली पारी में ऑलआउट होने तक 264 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कप्तान कमिंस ने 5 विकेट झटके। वहीं दूसरी पारी में पाकिस्तान को जीत के लिए 317 रनों की जरूरत थी। लेकिन टीम 237 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। दूसरी पारी में भी कमिंस ने 18 ओवरों में 49 रन देकर 5 विकेट झटके।