Australia Team AUS vs WI 2nd Test
ऑस्ट्रेलिया टीम (PIC Credit: Social media)

Loading

ब्रिसबेन (ऑस्ट्रेलिया): वेस्टइंडीज (West Indies) के तेज गेंदबाजों ने दूसरे टेस्ट (AUS vs WI 2nd Test) के तीसरे दिन शनिवार को यहां दूसरी पारी में दो झटके दिये लेकिन पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (नाबाद 33) (Steve Smith) की क्रीज पर मौजूदगी से ऑस्ट्रेलिया अपने घरेलू टेस्ट सत्र को जीत के साथ खत्म करना चाहेगा।   

इस दिन-रात्रि टेस्ट में जीत के लिए 216 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक उस्मान ख्वाजा (10) और मार्नुस लाबुशेन (पांच) का विकेट गंवाकर 60 रन बना लिये। टीम को घरेलू सत्र पर सूपड़ा साफ करने के लिए 156 रन की और जरूरत है जबकि उसके आठ विकेट शेष हैं। ऑस्ट्रेलिया ने मौजूदा घरेलू सत्र में पाकिस्तान को 3-0 से हराया था जबकि दो मैचों की श्रृंखला के शुरुआती मुकाबले में उसने वेस्टइंडीज को तीन दिन के अंदर 10 विकेट से हरा दिया था।  

वेस्टइंडीज ने अपनी बढ़त को 215 रन से आगे बढ़ाने के कई मौके गंवाए। टीम दिन के आखिरी सत्र में 193 रन पर आउट हो गई। टीम के 11वें नंबर के बल्लेबाज शमर जोसेफ को रिटायर हर्ट होना पड़ा। मिशेल स्टार्क की तेज यॉर्कर से उनका दाहिना पैर का अंगूठा चोटिल हो गया था। इस यॉर्कर पर उन्हें पगबाधा करार दिया गया था, लेकिन रीप्ले में देखा गया कि गेंदबाज ने ‘ओवर-स्टेप’ कर दी थी जिससे यह ‘नो बॉल’ हो गयी।  

जोश हेजलवुड (23 रन पर तीन विकेट) और नाथन लियोन (42 रन पर तीन विकेट) ने दूसरी पारी में वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों की राह मुश्किल की। स्टार्क और कैमरून ग्रीन ने भी एक-एक विकेट लिया। शमर जोसेफ मैदान से बाहर जाते समय काफी दर्द में दिखे और हो सकता है कि वह शेष टेस्ट मैच में गेंदबाजी नहीं कर पाएं। अल्जारी जोसेफ ने हाल ही में आईसीसी पुरस्कार में साल के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट खिलाड़ी चुने गये ख्वाजा को आउट कर वेस्टइंडीज को शुरुआती सफलता दिलाई।   

इसके बाद जस्टिन ग्रीव्स ने शानदार गेंद पर लाबुशेन को चकमा दिया और दूसरी स्लिप में खड़े केविन सिंक्लेयर ने उनका शानदार कैच लपका। डेविड वार्नर के संन्यास के बाद सलामी बल्लेबाज की रूप में अपनी नई भूमिका में अभी तक प्रभाव नहीं छोड़ने वाले स्मिथ ने डटकर गेंदबाजों का सामना किया और ग्रीन (नौ रन) के साथ क्रीज पर मौजूद है। इससे पहले वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने अपनी बेपरवाह बल्लेबाजी से विकेट गंवाये। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के क्षेत्ररक्षकों ने कुछ कमाल के कैच लपके।   

वेस्टइंडीज की टीम चार विकेट पर 148 रन के साथ बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रही थी लेकिन ट्रेविस हेड ने पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाले केवम हॉज (29 रन) को रन आउट मैच में ऑस्ट्रेलिया की वापसी करायी। किर्क मैकेंजी (41) और एलिक अथानाजे (35) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे। दोनों पहले दो सत्र के दोनों ओर लियोन का शिकार बने। (एजेंसी)