Australia Wins WTC final 2023, defeat india by 209 runs
PTI Photo

Loading

लंदन/नई दिल्ली: इंग्लैंड के द ओवल में खेले गए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (ICC World Test Championship Final) मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया (Australia Beat India) ने भारत को 209 से हरा दिया है। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया यह ख़िताब जितने वाली दुसरी टीम बन गई है। इससे पहले यह ट्रॉफी न्यूजीलैंड (New Zealnd) ने अपने नाम की थी। भारत का लगातार दूसरी बार यह चैंपियन बनने का सपना अधूरा रह गया है।  

जीत के लिये 444 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने तीन विकेट पर 164 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन विराट कोहली (49), रविंद्र जडेजा (0) और अजिंक्य रहाणे (43) टीम को जीत तक नहीं ले जा सके।  स्काट बोलैंड ने एक ही ओवर में कोहली और जडेजा को आउट करके मैच को एकतरफा कर दिया। इसके साथ ही आईसीसी खिताब के लिये एक दशक से चला आ रहा भारत का इंतजार और लंबा हो गया। भारत ने आखिरी दिन पहले ही सत्र में सात विकेट 70 रन के भीतर गंवा दिए और दूसरी पारी में 234 रन पर सिमट गई। इसी के साथ आस्ट्रेलिया ने पहली बार विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप खिताब जीत लिया। 

आस्ट्रेलिया के पहली पारी के 469 रन के जवाब में भारत ने 296 रन बनाये थे। आस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी आठ विकेट पर 270 रन पर घोषित करके भारत को 444 रन का लक्ष्य दिया था ।  

भारत को उसके दमदार बल्लेबाजी क्रम ने पूरी तरह निराश किया। रोहित, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा और कोहली बड़े मैच में चल नहीं सके। पांचवें दिन कोहली और रहाणे क्रीज पर उतरे तो दर्शकों को उम्मीद बंधी थी लेकिन बोलैंड ने सातवें ओवर में ही कोहली और जडेजा को रवाना करके आस्ट्रेलिया के पक्ष में पटकथा लिख डाली।

कोहली चौथे दिन जिस फॉर्म में दिख रहे थे, ऐसा लगा था कि वह भारत को चमत्कारिक जीत दिलायेंगे और 76वां शतक ठोकेंगे । लेकिन पेचीदा पिच की असमान उछाल पर विकेट नहीं बचा सके। उन्होंने दूसरी स्लिप में स्टीव स्मिथ को कैच थमाया।  चंद रोज पहले ही चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल फाइनल में यादगार जीत दिलाने वाले जडेजा दो गेंद बाद विकेटकीपर को आसान कैच दे बैठे। रहाणे और केएस भरत ने कुछ अच्छे स्ट्रोक्स लगाये लेकिन मिचेल स्टार्क ने वापसी करते हुए रहाणे को आउट किया। इसके बाद बस भारत की हार का इंतजार ही बाकी रह गया था।

फिर टुटा ICC ट्राफी का सपना 

भारत ने आखिरी आईसीसी खिताब 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में इंग्लैंड को हराकर चैम्पियंस ट्रॉफी के रूप में जीता था। उसके बाद से टीम 2014 टी20 विश्व कप फाइनल, 2015 वनडे विश्व कप और 2016 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल ,चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 फाइनल, वनडे विश्व कप 2019 सेमीफाइनल, 2021 टी20 विश्व कप में सुपर 12 चरण में , 2022 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2021 फाइनल हार गई ।