BCCI, IPL
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    आईपीएल के मेगा ऑक्शन से पहले BCCI IPL 2022 के नए सीजन  की तैयारियों में लग गया है। अगले सीजन में अब 8 की बजाय 10 टीमें होंगी। दो नई टीमें पूरी लखनऊ और अहमदाबाद की टीम IPL 2022 में मैदान में ताल ठोकेगी। इसके साथ ही BCCI ने साफ कर दिया है कि नए सीजन के लिए पहले की 8 फ्रेंचाइजी टीमें अपनी मौजूदा खिलाड़ियों से सजी टीम के 4  खिलाड़ियों को ही रिटेन कर पाएंगी, जिनमें 3 से ज्यादा भारतीय नहीं हो सकते, 2 से ज्यादा ओवरसीज खिलाड़ी नहीं हो सकते और 2 से ज्यादा अनकैप्ड(uncapped cricketers) नहीं होंगे। यानी इसी फॉर्मूले में अगले सीजन के लिए नए खिलाड़ियों को खरीद कर  टीम बनानी होगी।

    अगले सीजन के लिए जो नई 2 टीमें हैं, उनको ऑक्शन से बाहर 3 खिलाड़ियों को चुनने की स्वतंत्रता होगी, जिनमें 2 से ज्यादा भारतीय खिलाड़ी नहीं होंगे। एक विदेशी होगा और एक ही खिलाड़ी अनकैप्ड किया जा सकेगा। हर टीम के पर्स की कैपेसिटी बढ़ाकर 90 करोड़ रुपए कर दिया गया है। BCCI ने यह भी तय कर दिया है कि जब IPL की टीमें अपने खिलाड़ियों को रिटेन कर लेगी, तब उनके पर्स की कैपेसिटी कितनी घटाई जाएगी।

    ‘Cricbuzz’ के मुताबिक़, अगर कोई फ्रेंचाइजी टीम 4 खिलाड़ियों को रिटेन करेगी, तब उनके पर्स में से 42 करोड़ रुपए की राशि घाटा दी जाएगी। 3 खिलाड़ियों को रिटेन करने पर 33 करोड़ कटेंगे। 2 खिलाड़ियों के रिटेन किए जाने से 24 करोड़ रुपए घटेंगे। और अगर एक ही खिलाड़ी कोई टीम रिटेन करती है, तो 14 करोड़ रुपए कटेंगे।

    BCCI ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि रिटेन किए गए खिलाड़ियों को कितनी सैलरी दी जाएगी। अगर 4 खिलाड़ी किसी टीम ने रिटेन किए, तो पहले खिलाड़ी को 16 करोड़ रुपए, दूसरे प्लेयर को 12 करोड़ रुपए, तीसरे खिलाड़ी को 8 करोड रुपए, और चौथे को 6 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। और अगर  कोई टीम 3 प्लेयर्स को ही रिटेन करती है, तो पहले खिलाड़ी को 15 करोड़ रुपए, दूसरे खिलाड़ी को 11 करोड़ रूपए, और तीसरे प्लेयर को 7 करोड़ रुपए सैलरी दी जाएगी। अगर किसी टीम ने सिर्फ एक ही खिलाड़ी को रिटेन किया, तो उसको सिर्फ 14 करोड़ रुपए सालाना दिए जाएंगे। दो प्लेयर्स को रिटेन करने पर पहले खिलाड़ी को 14, दूसरे को 10 करोड़ रुपए सालाना मिलेंगे।

    BCCI ने फ्रेंचाइजी टीमों को अपनी टीम के लिए रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों की  लिस्ट फाइनल करने का भी समय दे दिया है। फ्रेंचाइज़ी टीमों को 1 नवंबर से 30 नवंबर के बीच फाइनल करके BCCI को अपनी लिस्ट सौंपनी होगी। और, दो नई टीमों को 3 खिलाड़ियों को चुनने के लिए भी वक्त दिया गया है। लखनऊ और अहमदाबाद की नई टीमें 1 दिसंबर से 25 दिसंबर 2021 के बीच अपने 3 खिलाड़ियों की लिस्ट BCCI को दे सकेंगी।