NZ vs IND, Kane and Virat

    -विनय कुमार

    ICC T20 World Cup, 2021 में भारत का अगला मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ (India vs New Zealand) रविवार, 31 अक्टूबर की शाम दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होगा। दोनों देशों की टीम के लिये इसे वर्चुअल क्वार्टर फाइनल मान लीजिए। इस ताज़ा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में आसानी से अपनी जगह बनाने के लिये SUPER-12 स्टेज पर किसी भी टीम को कम से कम 5 में से 4 मुकाबलों में जीत हासिल करनी है। Group-2 में शामिल टीमों की बात की जाए तो भारत (India), न्यूजीलैंड (New Zealand) और पाकिस्तान (Pakistan) की टीम ही यहां पर पहुंचने की दावेदार कही जा सकती हैं। इन तीनों में से एक पाकिस्तान ने लगातार 3 मुकाबले जीतकर  में जीत हासिल कर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। भारत और न्यूजीलैंड दोनों देशों की टीम इस वर्ल्ड कप के अपने-अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा।

    कल रविवार, 31 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाने वाले इस बेहद महत्वपूर्ण मुकाबले में जो भी टीम जीतेगी, वो Group-2 से सेमीफाइनल में क्वालिफाई करने वाली दूसरी दावेदार टीम हो सकती है। हालांकि, वर्ल्ड कप का इतिहास बताता है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ T20 World Cup के मैचों में भारत एक बार भी न्यूजीलैंड को हरा नहीं पाया है। लेकिन, अबकी बार शायद ऐसा हो जाए। क्योंकि, भारत से हर बार हारने वाला पाकिस्तान भी इस बार जीत गया। बहरहाल, श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) ने विराट कोहली की टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले इस महत्वपूर्ण मैच में जीत का मंत्र दे दिया है।

    जसप्रीत बुमराह पर पूरी तरह निर्भर करना छोड़ दे भारत

    मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट टीम के पास बेहतरीन बोलिंग अटैक स्क्वॉड है। लेकिन, वह अपने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) पर ज्यादा भरोसा करने लगते हैं, जिसकी वजह से मैदान में संतुलन बनाने में परेशानी होती है। मुरलीधरन ने इस मामले पर ICC के लिये लिखे अपने कॉलम में कहा कि टीम इंडिया को एक स्पिनर शामिल करना चाहिए। क्योंकि, टीम के संतुलन को बेहतर बनाने की आवश्यकता है। और इसके साथ ही ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) से भी बोलिंग कराना चाहिए।

    मुरलीधरन ने कहा, “World Cup में गेंदबाज़ी  के लिहाज से अगर मैं किसी टीम को लेकर चिंतित हूं, तो वह भारत है। क्योंकि, उनके पास जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) जैसा मैच विनर गेंदबाज है। लेकिन बोलिंग को लेकर भारत अनवर जरूरत से ज्यादा निर्भर करता है।”

    रविचंद्रन अश्विन को टीम में ले भारत

    गौरतलब है कि पाकिस्तान के खिलाफ खेले गये पहले मुकाबले में टीम इंडिया पाकिस्तान  का एक भी विकेट गिरा नहीं पाई। 24 अक्टूबर को खेले गए उस मैच में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 3 मुख्य गेंदबाज उतारे थे। और वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) को बतौर स्पिनर मौका दिया था। मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) के मुताबिक, भारतीय टीम को अपनी प्लेइंग इलेवन में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को शामिल करने को लेकर सोचना चाहिए। और इसके साथ ही, हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) से भी एक-दो ओवर बोलिंग कराना चाहिए।

    मुरलीधरन ने आगे कहा, “भारतीय टीम 3 तेज़ गेंदबाज की बजाय 3 स्पिनर्स के साथ मैदान पर उतरने को सोच सकती है। अगर वह ऐसा करती है तो वो रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) या फिर और एक लेग स्पिनर गेंदबाज को अवसर दे सकती हैं। इसके साथ ही, तेज़ गेंदबाजों के साथ हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) से भी एक-दो ओवर करा सकते हैं। विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) को बुमराह (Jasprit Bumrah) पर ज्यादा निर्भर होने की बजाय अपनी टीम में बढ़िया संतुलन लाने पर गौर करना चाहिए।”

    GROUP-2 की सबसे बढ़िया टीम है पाकिस्तान

    महान गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने 2009 की वर्ल्ड कप विजेता पाकिस्तान की टीम को GROUP-2 की सबसे बढ़िया टीम बताया और कहा कि इस वक्त पाकिस्तान की टीम T20 World Cup जीतने की सबसे मजबूत दावेदार नजर आ रही है। पाकिस्तान ने भारत और न्यूजीलैंड दोनों को हराया है और उसके बाद तीसरे मैच में जीत का सिलसिला आगे बढ़ाते हुए अफगानिस्तान को भी बड़े ही रोमांचक मुकाबले में हरा दिया और सेमीफाइनल में करीब-करीब क्वालिफाई कर ही लिया है। मुरलीधरन ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम की प्रशंसा करते हुए कहा कि कप्तान बाबर आजम ,(Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) की टीम में काफी टैलेंट हैं। हालांकि वेस्ट इंडीज (West Indies) की तरह उनके भी बीता कुछ समय खराब रहा।

    मुरलीधरन ने आगे कहा, पाकिस्तान की टीम सबसे अलग दिख रही है। उनका गेंदबाजी अटैक वर्ल्ड क्लास है। बल्लेबाजी में भी वो बेहतरीन फॉर्म में है। फिनिशर्स ने पिछले दो मुकाबलों में शानदार एल दिखाया है। मुझे नहीं मालूम कि उनके पास यह फॉर्म कहां से आई है, लेकिन मैं मानता हूं कि, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर मैथ्यू हेडन (Mathew Hayden) के बतौर कोच जुड़ने का पाकिस्तान की टीम को बहुत फायदा मिला है।”