Before Suryakumar Yadav, 5 more Indian batsmen have become victims of 'Golden Duck', know that disappointing phase of master blaster Sachin Tendulkar's career

Loading

भारत के हालिया ताज़ा दौरे में ऑस्ट्रेलिया ने 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद 3 मैचों की वनडे सीरीज खेला। टेस्ट में भारत ने 2-1 से सीरीज जीती, तो वनडे में बीते बुधवार, 22 मार्च को ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को वनडे सीरीज में 2-1 से शिकस्त दी। भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच तीसरे और अंतिम वनडे मैच में एक बार बार फिर सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav Golden Duck) गोल्डन डक का शिकार हुए। वे शून्य पर आउट हुए। इसके साथ ही वनडे क्रिकेट के इतिहास में उनके नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज़ हो गया। 

सूर्यकुमार यादव पहले ऐसे बैटर बन गए हैं, जो लगातार 3 वनडे इंटरनेशनल मैचों में अपनी बल्लेबाजी की पहली ही गेंद में चलता कर दिए गए। हालांकि, ऐसा कई बार हो चुका है, जब बल्लेबाज़ 1 या 2 गेंद खेलने के बाद बिना खाता खोले आउट हुए हों।

यूं तो अलग-अलग वनडे सीरीज़ में लगातार मैच खेलते हुए भी कई खादी ज़ीरो पर आउट हुए हैं। लेकिन, 3 मैचों की अंतरराष्ट्रीय वनडे सीरीज में लगातार पहली ही गेंद में आउट होने का शर्मनाक रिकॉर्ड सूर्यकुमार यादव के नाम दर्ज़ हो गया है। ऐसे वे दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। 

हालांकि, ऐसी मिलती जुलती घटनाएं क्रिकेट की दुनिया के कई खिलाड़ियों के करियर में देखा जा चुका है, जो आगे चलकर क्रिकेट के सूरमा बने। ऐसे महारथियों में सबसे बड़ा नाम है- सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar)। गौरतलब है कि साल 1994 में सचिन तेंडुलकर वनडे इंटरनेशनल में लगातार 3 मैचों में बिना खाता खोले आउट हुए थे। उसके बाद उन्होंने शानदार सेंचुरी ठोक कर वापसी की थी। फिर, 5 मैचों में लगातार हाफ सेंचुरी ठोक कर क्रिटिक्स को करारा जवाब दिया था। टेस्ट क्रिकेट में भी वे लगातार 2 मैचों में जीरो पर चलता कर दिए गए थे। दुनिया के कई और बल्लेबाज़ हैं, जिनके करियर में ऐसे दौर आए, लेकिन जब किस्मत पलटी, तब मिसाल बन गए। सूर्यकुमार यादव से पहले 5 ऐसे और भारतीय बल्लेबाज़ रहे, जो वनडे क्रिकेट में लगातार 3 मैचों में शून्य पर आउट हुए।

Golden Duck पर आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाज़

  1. सचिन तेंदुलकर (साल 1994)
  2. अनिल कुंबले (साल 1996)
  3. जहीर खान (साल 2003-04)
  4. ईशांत शर्मा (साल 2010-11)
  5. जसप्रीत बुमराह (साल 2017-2019)
  6. सूर्यकुमार यादव (साल 2023)

-विनय कुमार