india-vs-england-hardest-series-as-batsman-but-ben-stokes-frustrated-at-throwing-it-away

    लंदन. इग्लैंड (England) के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स (All rounder Ben Stokes) ने इंटरनेशनल क्रिकेट (International Cricket) से अनिश्चितकाल तक ब्रेक (indefinite break) लिया है। इस बात की जानकारी इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (England and Wales Cricket Board) ने दी है। स्टोक्स अगले हफ्ते भारत के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में भी नहीं खेलेंगे। उन्होंने इंग्लैंड के टेस्ट टीम से नाम वापस ले लिया है। स्टोक्स ने अपने मानसिक स्थिति में सुधार को प्राथमिकता देने और अपनी बाएं हाथ की तर्जनी उंगली को आराम देने के लिए ये फैसला लिया है।

    बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग के 14 सीजन में बेन स्टोक्स के बाएं हाथ की उंगली फ्रैक्चर हो गई थी। जिसके बाद उनकी उंगली का ऑपरेशन हुआ था। उनकी यही चोट अब तक पूरी तरह ठीक नहीं हुई है। जिसके चलते उन्होंने अनिश्चितकाल तक ब्रेक लेने का यह बड़ा फैसला लिया है।

    इंग्लैंड मेंस क्रिकेट के प्रबंध निदेशक एशले जाइल्स ने कहा कि, “बेन ने अपनी भावनाओं और भलाई के बारे में खुलकर बात करने का जबरदस्त साहस दिखाया है। हमारा प्राथमिक ध्यान हमेशा हमारे सभी लोगों के मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण पर रहा है।”

    जाइल्स ने कहा कि, “कम स्वतंत्रता के साथ परिवार से दूर समय बिताना बेहद चुनौतीपूर्ण है। पिछले 16 महीनों में इन वातावरणों में लगभग सभी पर असर डाला है। बेन को तब तक आराम दिया जाएगा जब तक उनको इसकी जरूरत होगी। हम भविष्य में उन्हें इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेलते हुए देखने के लिए उत्सुक हैं। 

    उन्होंने आगे कहा, “स्टोक्स की जगह समरसेट के क्रेग ओवरटन को टीम में शामिल किया जाएगा। हम अनुरोध करते हैं कि इस दौरान बेन और उनके परिवार को प्राइवेसी दी जाए।

    उल्लेखनीय है कि बेन स्टोक्स ने अब तक 71 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 4631 रन बनाए हैं। उन्होंने टेस्ट करियर में 10 शतक और 24 अर्धशतक जड़े हैं। वहीं उन्होंने 101 ODI मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 2871 रन बनाए हैं। उन्होंने अपने ODI करियर में 3 शतक और 21 अर्धशतक जड़े हैं। इसके अलावा उन्होंने 34 T20I मैच में 442 रन बनाए, जिसमें उनका सर्वोत्तम स्कोर नाबाद 47 है।