Shubhaman Gill Catch Controversy

Loading

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC Final 2023) का फाइनल मुकाबला चल रहा है। मैच के चौथे दिन (10 जून) ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 8 विकेट पर 270 रन बनाकर दूसरी पारी घोषित कर दी और टीम इंडिया को मैच में 444 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया। इसके जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत ठीक हुई, लेकिन 41 रन पर ही टीम को पहला झटका लगा।

ओपनिंग करने आए शुभमन गिल 18 रन बनाकर स्लिप पर कैमरन ग्रीन के हाथों कैच आउट हुए। मगर यह विकेट काफी विवादित रहा। इस कैच पर संदेह होने की वजह से मैदानी अंपायर नेतीसरे अंपायर की तरफ जाने का फैसला किया। मगर इस विकेट में शुभमन गिल को सॉफ्ट सिग्नल नियम का भी फायदा नहीं मिला।  अब इसको लेकर बढ़ रहे विवाद के बीच ICC ने एक बयान जारी कर सफाई दी है। 

क्यों नहीं मिला सॉफ्ट सिग्नल का फायदा? 

दरअसल, ICC ने कहा है कि इस पूरे मामले में गिल को सॉफ्ट सिग्नल नियम का फायदा क्यों नहीं मिला? इसके बारे में बताना जरूरी हो गया है।  उन्होंने बताया कि सॉफ्ट सिग्नल नियम के नियम को जून के शुरुआत से ही हटा दिया गया है।  यानी जून 2023 के बाद से यह नियम किसी भी टेस्ट में लागू नहीं होगा।  यही कारण है कि इस टेस्ट मैच में भी यह नियम लागू नहीं था, जिस कारण गिल को इसका फायदा नहीं मिला।  

पता हो कि सॉफ्ट सिग्नल नियम के मुताबिक, जब कोई कैच संदिग्ध रहता था, तब फील्ड अंपायर अपना फैसला (आउट या नॉट आउट) सुनाते थे,जिसके बाद मामला थर्ड अंपायर के पास भेजा जाता था। ऐसी स्थिति में अगर थर्ड अंपायर भी किसी भी नतीजे तक नहीं पहुंचते, तब फील्ड अंपायर का फैसला ही कायम रहता था। 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ICC (@icc)

 

बात करें कैच की तो, ग्रीन ने डाइव लगाकर एक हाथ से शुभमन गिल का कैच लपका था। पहली नजर में लगा की बॉल जमीन से टच हुई है। जिसके बाद यह मामला थर्ड अंपायर के पास गया, जहां रिप्ले देखने के बाद अंपायर का फैसला सही साबित हुआ और गिल को आउट दे दिया गया। लेकिन रिप्ले देखने पर कुछ फैन्स को लगा कि गिल आउट नहीं है। थर्ड अंपायर के इस फैसले पर कप्तान रोहित शर्मा नाराज और गिल दोनों हैरान दिखे। उनको भी भरोसा था कि बॉल जमीन से टच हुई है और आउट नहीं होगा। इस विकेट के बाद इस कैच की कई फोटोज और वीडियो वायरल हुए हैं।  अंपायर के इस फैसले के बाद स्टेडियम में मौजूद दर्शकों ने ‘चीटर-चीटर’ के नारे भी लगाए।

भारत  के सामने 444 रन का लक्ष्य 

बात करें मैच की तो, ऑस्ट्रेलिया ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी को आठ विकेट पर 270 रन पर घोषित किया और भारत को जीत के लिए 444 रन का विशाल लक्ष्य दिया है। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 173 रनों की बड़ी बढ़त हासिल की थी। एलेक्स कारी ने 105 गेंद में 66 और मिचेल स्टार्क ने 47 गेंद में 51 रन बनाये । दोनों ने सातवें विकेट के लिये 120 गेंद में 93 रन की साझेदारी की।  टीम इंडिया के लिए रवींद्र जडेजा ने 3 विकेट झटके।  उमेश यादव और मोहम्मद शमी को 2-2 सफलता मिली।